दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स ने दान किए 23 हजार करोड़ रुपए

punjabkesari.in Tuesday, Jul 17, 2018 - 07:21 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः दुनिया के तीसरे सबसे अमीर और जाने माने निवेशक वारेन बफ़े ने बिल एन्ड मेलिंडा फाउंडेशन को 3.4 बिलियन डालर के बर्कशायर हेथवे के शेयर दान में देने की घोषणा की। भारतीय मुद्रा के हिसाब से यह रकम 23 हजार करोड़ रूपए से ज्यादा बनती है। बिल एन्ड मेलिंडा फाउंडेशन के जरिए दान की यह रकम वारेन बफ़े के परिवार द्वारा चलाई जाने वाली चार चैरिटी संस्थाओं को जाती है।

PunjabKesari

बफे की पत्नी सूसन के नाम पर बनाई गई संस्था शिक्षा के क्षेत्र में काम करती है। इसके इलावा वफे की बेटी शेरवुड फाउंडेशन नाम की संस्था चलाती है जबकि बफे का बीटा भी हॉवर्ड जी बफे नाम की एक फाउंडेशन चलाता है जबकि उनके दूसरे पुत्र पीटर और उनकी पत्नी जेनिफर द्वारा चलाई जाने वाली नोवो फाउंडेशन भी उनकी पारिवारिक चैरिटी संस्था है।
PunjabKesari

अब तक दान कर चुके हैं 2 लाख करोड़ से ज्यादा
दुनिया के सबसे इन्वेस्टर बफे ने 2006 में अपनी पूरी संपत्ति को दान करने की योजना बनाई थी। 87 वर्षीय बफे ने साल 2006 में लगभग 29 करोड़ बर्कशायर हैथवे क्‍लास बी शेयर चैरिटी में दे दिए और इनमें से ज्‍यादातर बिल गेट्स की फाउंडेशन के पास गए। इसके तहत उन्होंने अब तक 31 अरब डॉलर (2.12 लाख करोड़ रुपए) दान में दे चुके हैं। उन्होंने पांच सामाजिक संस्थाआओं को बर्कशायर के स्टॉक्स डोनेट कर रहे हैं। बर्कशायर का स्टॉक्स पिछले साल 13 फीसदी चढ़ा था।

PunjabKesari

बफे फिर बने दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स
इस महीने की शुरूआत में फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने इन्वेस्टमेंट गुरू कहे जाने वाले वॉरेन बफे को पीछे छोड़ दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स बन गए थे। लेकिन बफे ने कुछ दिनों बाद ही जुकरबर्ग को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स का स्थान हासिल कर लिया। ब्लूमबर्ग बिलियनर्स इंडेक्स के मुताबिक, वॉरेन बफे 83 अरब डॉलर (5.68 लाख करोड़ रुपए) के साथ अरबपतियों की सूची में तीसरे नंबर पर हैं। जबकि जुकरबर्ग 82.8 अरब डॉलर (5.67 लाख करोड़ रुपए) के साथ दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News