विदेश घूमना होगा सस्ता, डॉलर में आई बड़ी गिरावट !

punjabkesari.in Thursday, Nov 29, 2018 - 03:56 PM (IST)

नई दिल्लीः अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में कच्चा तेल सस्ता होने साथ भारतीय करंसी में इस महीने तेज़ी वापस लौट आई है। तकरीबन दो महीने में जहां कच्चा तेल 30 प्रतिशत सस्ता हुआ है, वहीं भारतीय करंसी डालर के मुकाबले 6 प्रतिशत मज़बूत हो गई है। गुरूवार दोपहर को कारोबार दौरान एक डालर की कीमत 69.85 रुपए दर्ज की गई। इस से पहलें 9 अक्तूबर को एक डालर 74.39  रुपए की रिर्काड ऊंचाई पर पहुंच गया था।
PunjabKesari
इस तरह रुपए में अब तक 4.54 रुपए यानि 6 प्रतिशत मज़बूती आई है। इस का मतलब है कि अक्तूबर में विदेश यात्रा के लिए जहां एक डालर खरीदने के लिए तकरीबन 74 रुपए देने पड़ रहे थे, वहीं अब इसके लिए 70 रुपए का ख़र्च आएगा। इस के साथ विदेश में पढ़ाई के लिए गए विद्धयार्थियों की फीस पर भी बोझ घटेगा और विदेश यात्रा का प्लान बना रहे लोगों की जेब में पहले के मुकाबले ज्यादा पैसे बचेगे।
PunjabKesari
रूपए के मुकाबले अन्य करंसी
वही इस दौरान कानाडा का डालर भी 56 से गिर कर 52.80 रुपए पर आ गया है। आस्ट्रेलियाई डालर की कीमत भी तकरीबन 53 रुपए से कम होकर 51.23 रुपए हो गई है। नवंबर महीने में भारतीय करंसी पहले के मुकाबले ज्यादा मज़बूत हुई है हालांकि एक डॉलर की कीमत इस साल जनवरी के मुकाबले अभी भी ज्यादा है। पहली जनवरी को अमरीकी डालर की कीमत 63.68 रुपए थी, जो कि मौजूदा समय तकरीबन 70 रुपए के आस -पास घूम रही है पर इस की कीमत रिर्काड से नीचे गिरने के साथ उन विद्धयार्थियों को राहत मिलेगी जिनकी फीस भारत से जाती है। 
PunjabKesari
जिक्रयोग है कि अक्तूबर के पहले हफ्ते में ब्रैंट कच्चा तेल 86 डालर प्रति बैरल के पार पहुँच गया था, जो नवंबर तक तकरीबन 30 प्रतिशत सस्ता हो कर 60 डॉलर प्रति बैरल पर आ चुका है। यदि कच्चा तेल इसी दायरे में रहा या और गिरा तो यह भारतीय करंसी के लिए अच्छा संकेत होगा। पिछले कारोबारी दिन बुद्धवार को अमरीकी डॉलर के मुकाबले रुपया 17 पैसे चढ़कर 70.62 रुपए के स्तर पर बंद हुआ था। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News