अगले एक साल में वोडा-आइडिया को लग सकता है झटका, घट सकते हैं 5-7 करोड़ ग्राहक

punjabkesari.in Wednesday, Dec 02, 2020 - 01:14 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः टेलिकॉम कंपनी वोडाफोन-आइडिया (vodafone-idea) को आने वाले एक साल में बड़ा झटका लगने की उम्मीद जताई जा रही है। फिच रेटिंग्स ने अनुमान लगाया है कि Vi अगले एक साल में अपने 5 से 7 करोड़ ग्राहक गंवा सकती है। यह अनुमान बीते 9 तिमाहियों के आधार पर लगाया गया है। बता दें कि Vi ने पिछले 9 तिमाही में करीब 15.5 करोड़ ग्राहकों खो चुका हैं।

यह भी पढ़ें- इंडियन ऑयल ने पेश किया देश का पहला 100 ऑक्टेन पेट्रोल,  जानिए कीमत और खासियत

जियो और एयरटेल की तरफ मूव कर रहे ग्राहक
फिच ने बताया कि ग्राहक वोडाफोन आइडिया को छोड़कर रिलायंस जियो और भारती एयरटेल की तरफ मूव कर सकते हैं। इन दिनों एयरटेल और जियों के ग्राहक लगातार बढ़ते जा रहे हैं। फिच ने बताया कि आने वाले अगले 12 से 18 महीनों में भारती एयरटेल और रिलायंस जियो का कंम्बाइंड मार्केट करीब 80 फीसदी तक रह सकता है। इसके अलावा सितंबर महीने में यह करीब 74 फीसदी थी। दूसरी तिमाही में एयरटेल ने 1.4 करोड़ नए ग्राहक बनाए हैं। यह जियो के 70 लाख नए ग्राहकों के मुकाबले दोगुना है।

यह भी पढ़ें- PMC बैंक मामला: दिल्ली हाईकोर्ट ने RBI को लगाई फटकार 

कंपनी की फाइनेंशियल कंडीशन हो रही खराब
आपको बता दें वोडाफोन आइडिया के ग्राहकों में भारी कमी आ रही है, जिसकी वजह से इनका मार्केट शेयर भी गिरता जा रहा है। कंपनी की वित्तीय हालत बहुत खराब हो चुकी है। इसका असर उसके कारोबार पर पड़ रहा है। फिच ने कहा है कि शेयरों की बिक्री और कर्ज के जरिए वोडाफोन ने करीब 3.4 अरब डॉलर जुटाने की योजना बनाई है लेकिन इससे टेलीकॉम बाजार में उसकी स्थिति बेहतर होने की कम ही उम्मीद है।

यह भी पढ़ें- SBI लाया कॉन्टैक्टलेस डेबिट कार्ड, अब पूरी दुनिया में करें ट्रांजेक्शन 

कंपनी पुराने ग्राहकों को फिर से जोड़ रही 
कंपनी के लिए उन ग्राहकों को फिर से जोड़ना भी मुश्किल है, जो उसका साथ छोड़ चुके हैं। इसकी वजह यह है कि जुटाई गई रकम पूंजीगत विस्तार के लिए पर्याप्त नहीं है।

वोडाफोन आइडिया को एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू के रूप में टेलीकॉम विभाग को कुल 8.9 अरब डॉलर चुकाने थे। उसने अब तक करीब 1.1 अरब डॉलर चुकाया है। कंपनी पहले से ही मुश्किलों का सामना कर रही थी। एजीआर के बोझ ने वोडाफोन की समस्या और बढ़ा दी है। वोडाफोन आइडिया के शेयर का भाव मंगलवार को 3.06 फीसदी चढ़कर 10.10 रुपये पर बंद हुआ। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News