भारत में एयर टैक्सी की संभावनाएं तलाशेगी अमरीकी कंपनी ‘विमाना’

punjabkesari.in Tuesday, Oct 31, 2017 - 02:28 PM (IST)

सिंगापुरः अमरीका की एयर टैक्सी सेवा प्रदाता विमाना की योजना भारतीय महानगरों में मानवरहित हवाई वाहनों की संभावना तलाशने की है। कंपनी भारत में कंपनियों के ऐसे कार्यकारियों के लिए एयर टैक्सी सेवा देने का इरादा रखती है, जिन्हें वहां भारी यातायात जाम की समस्या से जूझना पड़ता है।

एयर टैक्सी सेवा देने वाली कंपनी विमाना ग्लोबल इंक ने कहा है कि वह भारत के बड़े शहरों मसलन दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और चेन्नई के व्यस्त कंपनी कार्यकारियों के लिए हवाई यात्रा समाधान प्रदान की करने की योजना बना रही है। डेलावर की इस कंपनी के संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवगेनी बोरिसोव ने कहा कि उन्हें भारत में मानवरहित हवाई वाहन (यू.ए.वी.) की संभावनाएं नजर आ रही हैं। वह अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में इसके प्रोटोटाइप की तैयारी कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि भारत अपने महानगरों में यातायात प्रबंधन के लिए कई तरह के परिवहन साधनों मसलन सीप्लेन, बोट टैक्सी तथा स्पीड की संभावना तलाश रहा है। इसके अलावा हवाई वाहन भी एक विकल्प हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि हमने दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और चेन्नई जैसे शहरों में व्यस्त कार्यकारियों के लिए दैनिक वायु परिवहन समाधान पर काम किया है। बोरिसोव ने हाल में यहां अपना कार्यालय स्थापित किया है। उन्होंने कहा कि विमाना दुबई, सिंगापुर, तोक्यो, डलास और टोरंटो में प्रदर्शन उड़ानों का आयोजन करेगी।       


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News