अब पार्किंग स्पेस का सर्टिफिकेट दिखाने पर ही खरीद सकेंगे गाड़ी

punjabkesari.in Friday, Dec 23, 2016 - 01:16 PM (IST)

नई दिल्लीः अगर आप आने वाले दिनों में कार खरीदने का मन बना रहे हैं तो यह खबर आपको थोड़ा निराश कर सकती है। सड़कों पर बढ़ रहे ट्रैफिक और पार्किंग की समस्या के चलते केंद्र सरकार जल्द ही नया नियम लाने पर विचार कर रही है। इस नियम के तहत किसी भी गाड़ी का रजिस्ट्रेशन तभी हो पाएगा, जब ग्राहक पार्किंग होने का सबूत देंगे। शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने गुरुवार को कहा कि इस समस्या पर विचार किया जा रहा है कि पर्याप्त पार्किंग स्पेस होने का सर्टिफिकेट दिए बगैर किसी भी गाड़ी का रजिस्ट्रेशन ना किया जाए।

उन्होंने कहा कि इस बारे में शहरी विकास मंत्रालय और भूतल परिवहन मंत्रालय के बीच बातचीत चल रही है। नायडू ने कहा कि रजिस्ट्रेशन और कंस्ट्रक्शन को लेकर इन संशोधनों की दिशा में सरकार बेहद गंभीर है। वेंकैया नायडू ने कहा, इस बारे में नितिन गडकरी से चर्चा चल रही है और हम ऐसे मैकेनिज्म के इम्प्लिमेंटेशन की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। अगर सरकार यह कदम उठाती है तो सड़कों पर ट्रैफिक जाम और उनके संकरे होने की समस्या काफी हद तक सुलझ सकती है।

गौरतलब है कि साल 2015 में हिमाचल प्रदेश हाई कोर्ट ने राज्य सरकार को निर्देश दिए थे कि शिमला म्युनिसिपल एरिया में अगर लोगों को कार इस्तेमाल करनी है तो उन्हें पार्किंग सर्टिफिकेट दिखाना होगा।

आपको बता दें कि इसी साल अगस्त में मोटर वाहन (संशोधन) विधेयक, 2016 को लोकसभा में पेश किया गया था। इन संशोधनों को अब भी संसद से पास किया जाना बाकी है। इसका मकसद सड़क सुरक्षा और ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट से लोगों की डीलिंग्स को सुधारना है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News