वाहन चालकों पर CCTV से रखी जाएगी नजर, अब मोबाइल व ई-मेल पर आएगा चालान

punjabkesari.in Saturday, Jul 27, 2019 - 12:22 PM (IST)

नई दिल्लीः ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों पर दिल्ली सरकार काफी सख्त नजर आ रही है। वाहन चालकों पर अब सीसीटीवी से नजर रखी जाएगी। सीसीटीवी कैमरे अब सीधे कोर्ट से जोड़े जाएंगे। इसके बाद चालान सीधे नियम तोड़ने वाले के मोबाइल या ई मेल पर आएगा। इसका भुगतान डेबिट या क्रेडिट कार्ड से किया जा सकेगा। यह कार्यप्रणाली वर्चुअल कोर्ट की है।
PunjabKesari
वर्चुअल कोर्ट की शुरुआत
राजधानी की पहले वर्चुअल कोर्ट शुक्रवार को तीस हजारी अदालत में शुरू हो गई और इसका उद्घाटन सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत्त जज मदन बी लोकुर ने किया। दिल्ली की पहली वर्चुअल कोर्ट को प्रभारी महानगर दंडाधिकारी रुचि अग्रवाल असरानी को बनाया गया है। इस मौके पर हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश डीएन पटेल और पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक भी मौजूद रहे। इनके अलावा जस्टिस राजीव शकधर, जस्टिस संजीव सचदेवा, जस्टिस नवीन चावला सहित जिला अदालतों के कई जज उपस्थित थे।
PunjabKesari
घर बैठे कर सकते हैं भुगतान
वर्चुअल कोर्ट को राजधानी की सड़कों पर लगने वाले सीसीटीवी कैमरों से जोड़ा जाएगा। यह सीसीटीवी फुटेज कोर्ट के पास आएगी और चालक के मोबाइल व ई मेल पर चालान भेजा जाएगा। कोर्ट की वेबसाइट  https://vcourts.gov.in पर भी जाकर फोटो सहित चालान देख सकेंगे। इस चालान में वह फोटो जारी होगी जिसने उस समय नियम तोड़ा होगा। इस शख्स को घर बैठे ऑनलाइन चालान भुगतान की सुविधा भी इस कोर्ट के माध्यम से मिलेगी।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News