वेदांता ने निकल-कोबाल्ट उत्पादक निकोमेट का अधिग्रहण किया

punjabkesari.in Tuesday, Dec 21, 2021 - 02:01 PM (IST)

नई दिल्लीः खनन क्षेत्र की प्रमुख कंपनी वेदांता ने सोमवार को कहा कि उसने गोवा स्थित निकोमेट का अधिग्रहण किया है, जो एक प्रमुख निकल और कोबाल्ट उत्पादक है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि यह अधिग्रहण वेदांता के ईएसजी (पर्यावरण, सामाजिक और संचालन) मिशन के अनुरूप है और भारत के कार्बन उत्सर्जन को लेकर तटस्थता लक्ष्यों का समर्थन करने की दिशा में एक बड़ा कदम है। इस अधिग्रहण के साथ वेदांता देश में निकल का एकमात्र उत्पादक बन गया है।

बयान में कहा गया, ‘‘यह अधिग्रहण प्रमुख खनिजों में भारत को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में वेदांता का एक महत्वपूर्ण कदम है।’’ निकेल का इस्तेमाल स्टेनलेस स्टील और इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के लिए बैटरी के विनिर्माण में होता है। कोबाल्ट ईवी की लिथियम आयन बैटरी, ऊर्जा भंडारण प्रणालियों और अन्य उपयोग के लिए एक प्रमुख तत्व है। निकल और कोबाल्ट, दोनों को भविष्य के खनिज के रूप में माना जाता है, जो स्वच्छ ऊर्जा को अपनाने में अग्रणी भूमिका निभाएंगे। 

वेदांता के चेयरमैन अनिल अग्रवाल ने कहा, ‘‘हम निकल और कोबाल्ट उत्पादन में वेदांत के प्रवेश को लेकर उत्साहित हैं, जो आत्मनिर्भर भारत के लिए सरकार के मिशन का समर्थन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। निकल और कोबाल्ट अत्यधिक रणनीतिक महत्व की धातु हैं। स्वच्छ ऊर्जा और विद्युत गतिशीलता के लिए इनका खासतौर से महत्व है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इस समय भारत अपनी निकल संबंधी जरूरतों को पूर तरह आयात के जरिए पूरा करता है। हमारा ध्यान घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देने पर होगा।’’
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News