अमेरिका ने चीनी सामानों के आयात पर लगाया 50 अरब डॉलर शुल्क, ट्रंप ने दी मंजूरी

punjabkesari.in Friday, Jun 15, 2018 - 01:53 PM (IST)

वाशिंगटनः अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन से आने वाले सामानों के आयात पर 50 अरब डॉलर के शुल्क को मंजूरी दे दी। अमेरिका के व्यापार मंत्री द्वारा इस संबंध में आज औपचारिक घोषणा किए जाने का अनुमान है। आने वाले सप्ताह में इसे संघीय लेखा-जोखा में भी अधिसूचित किए जाने का अनुमान है। ऐसी आशंका है कि चीन भी इस पर जवाबी कदम उठाएगा।

ट्रंप ने वाणिज्य मंत्री विल्बर रॉस, वित्त मंत्री स्टीवन नुचिन और व्यापार मंत्री रॉबर्ट लाइटहाइजर के साथ कल 90 मिनट की बैठक के बाद इसे मंजूरी दी। बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रतिनिधि भी मौजूद थे। निर्णय के बाद कांग्रेस की सदस्य रोजा डीलॉरो ने कहा कि इस शुल्क को अमेरिका द्वारा चीन जैसे गैर जिम्मेदार देशों को जवाबदेह बनाने तथा चीन की सरकार को व्यापार का अधिक अनुकूल संतुलन तय करने के लिए बातचीत की मेज तक लाने के समाधान की तरह देखा जाना चाहिए।

उन्होंने कहा, ‘‘हम हालिया अफरातफरी को जारी रहने देकर विश्व में अपनी स्थिति पर नुकसान नहीं पहुंचने दे सकते हैं। यही कारण है कि मैं राष्ट्रपति ट्रंप से ऐसी विस्तृत नीति के साथ अमेरिकी रोजगार के लिए लडऩे की अपील कर रही हूं जो अमेरिका के आर्थिक हितों को सामने और केंद्र में रखे।’’       


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News