मोदी सरकार का किसानों को तोहफा, रबी फसलों का समर्थन मूल्य बढ़ाया

punjabkesari.in Wednesday, Oct 03, 2018 - 07:26 PM (IST)

नेशनल डेस्क: किसानों के आंदोलन को देखते हुए मोदी सरकार उन्हें खुश करने में जुटी गई है। किसानों का आंदोलन खत्‍म होने के कुछ घंटों बाद ही रबी फसलों के लिए न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य (एमएसपी) में वृद्धि कर दी गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में बुधवार को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में रबी सीजन की 6 प्रमुख फसलों के एमएसपी को बढ़ाने की मंजूरी दी गई।

PunjabKesari
कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह और कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बैठक के बाद संवाददाता समेलन में बताया कि गेहूं की कीमत 1840 रुपये प्रति किं्वटल, चने की 4620 रुपये ,मसूर की 4475 रुपये तथा सरसों की 4200 रुपये प्रति किं्वटल तय की गयी है । उन्होंने बताया कि रबी फसलों के एमूएसपी में वृद्धि से किसानलों कको 62635 करोड़ रुपये की अतिरिक्त आय होगी। 

PunjabKesari
बता दें कि दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर डटे हुए किसानों को मनाने के लिए सरकार ने उनकी 9 में से 7 मांगे मान ली हैं। लेकिन कर्ज माफी या स्वामीनाथन कमीशन की सिफारिशों को लागू करने पर सहमति नहीं बनी है। बताया जा रहा है कि सरकार ने फसलों के उचित दाम, फसल खरीदने की गारंटी, मनरेगा को कृषि से जोड़ने और पुराने पंपिंग सेट की इजाजत देने जैसी मांगें मान ली हैं। कृषि राज्य मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने किसानों को भरोसा दिलाया था कि सरकार जल्द उनकी मांगों पर कार्रवाई शुरू करेगी। 

PunjabKesari

सरकार द्वारा बढ़ाये गए न्यूनतम समर्थन मूल्य की सूची कुछ इस प्रकार है।

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News