नए दिवालिया कानून का खौफ, फर्मों ने 830 बिलियन रुपए का ऋण किया चुकता

punjabkesari.in Tuesday, Jul 10, 2018 - 05:24 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः मोदी सरकार ने दिवालिया कानून बैंकों से लोने लेने वाले डिफाल्टरों में भय पैदा कर दिया है जिसके परिणामस्वरुप बहुत सी फर्मों ने 830 बिलियन रुपए का कर्ज वापिस किया है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार मार्च 2019 तक कुल बैड लोन का अनुपात 12.2 फीसदी बढ़ गया है जो कि पिछले वर्ष 11.6 फीसदी थी।

PunjabKesari

नए कानून के अनुसार बहुत से डिफाल्टरों ने अपनी कंपनी के दिवालिया घोषित किए दाने के खतरे के डर से अपना ऋण चुकता कर दिया है। भारतीय दिवालियापन बोर्ड के चेयरमैन एम एस साहू ने 2016 में लागू किए गए कोड के बाद की अवधि का उल्लेख करते हुए कहा कि ऋण लेने और देने वालों के व्यवहार में काफी बदलाव आया है। 

PunjabKesari

देनदारों को मालूम हो गया है कि अगर निर्धारित समय पर ऋण का भुगतान न किया गया तो उनकी संपत्ति दिवालिया घोषित की जाएगी। साहू ने कहा कि दिवालिया याचिकाओं का सामना कर रही कंपनियों ने 830 बिलियन रुपए (12 बिलियन डॉलर) का ऋण चुकता कर दिया है। उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा कि इससे उत्पाद की दर बढ़ाने में मदद मिलेगी और फेल हो रहे कारोबार को बचाया जा सकेगा। 

PunjabKesari

दिवालिय कोड 100 वर्ष पुराने कानून के स्थान पर लागू किया जाएगा। भारत को विश्व बैंक के 100 प्रमुख देशों में काम कर रहे बिजनेस रैंकिंग में जगह बनाने के लिए 30 अंकों की छलांग लगाई है। नया कानून प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार की मुख पहल है, जिसका मकसद बैड लोन को खत्म करना और एशिया की तीसरी सबसे बड़ी विकास दर को बढ़ावा देना है। 

PunjabKesari

नए कानून में ऋण देने वाले बैंकों को उन कंपनियों को दिवालिया कोर्ट में घसीटने की अधिकार दे दिया है जो एक लाख रुपए से अधिक ऋण पर 90 दिनों के लिए डिफाल्ट घोषित होता है। दिवालिया कोर्ट में कंपनी को घसीटे जाने के बाद एक प्रशासक नियुक्त किया जाता है जो कंपनी के रिवाइवल या उसकी बिक्री का अध्ययन करता है। अगर  तिमाहियों को भीतर मामला नहीं सुलझता तब कंपनी की संपत्ति की नीलामी की जा सकती है। इसका मकसद ऋणग्रस्त कंपनियों को फिर से अपने पांव पर खड़ा करना और बैंकों को 210 बिलियन डॉलर के बैड लोन से मुक्त करना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News