See More

उज्ज्वला योजनाः अप्रैल-मई में मुफ्त दिए गए 6.8 करोड़ LPG सिलैंडर, पेट्रोलियम मंत्रालय ने दी जानकारी

2020-05-22T11:53:38.627

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के आठ करोड़ लाभार्थियों को अप्रैल से मई मध्य तक 6.8 करोड़ रसोई गैस सिलैंडर (एलपीजी) मुफ्त दिए गए हैं। पेट्रोलियम मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। कोविड-19 से प्रभावित गरीब परिवारों को राहत के लिए सरकार ने मार्च में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत उज्ज्वला लाभार्थियों को अप्रैल से जून तक 14.2 किलोग्राम का एलपीजी सिलैंडर मुफ्त देने की घोषणा की थी यानी आठ करोड़ लाभार्थियों को 24 करोड़ रसोई गैस सिलैंडर मुफ्त दिए जाने है। 

मंत्रालय ने कहा कि अप्रैल में पेट्रोलियम विपणन कंपनियों ने योजना के लाभार्थियों को 4.53 करोड़ रसोई गैस सिलैंडर वितरित किए। 20 मई, 2020 तक इन लाभार्थियों को कुल 6.79 करोड़ सिलैंडर दिए जा चुके थे। यदि गैस सिलैंडर वितरण की यही रफ्तार कायम रहती है तो अप्रैल से जून तक 14 करोड़ से अधिक सिलैंडर नहीं दिए जा सकेंगे, जो 24 करोड़ के लक्ष्य से काफी कम है। सरकार ने इस योजना के तहत 13,000 करोड़ रुपए खर्च करने का प्रावधान किया है। 

बयान में कहा गया है कि सिलैंडर भरवाने का पैसा लाभार्थियों के खातों में डाला जा रहा है। ‘‘लाभार्थियों को प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) के जरिए गैस सिलैंडर का पैसा अग्रिम में दिया जा रहा है।'' आपूर्ति श्रृंखला के एक अधिकारी ने कहा कि सिर्फ लोगों को समय पर सिलैंडर की आपूर्ति ही नहीं की जा रही है बल्कि उन्हें साफ-सफाई और स्वास्थ्य से जुड़े दिशानिर्देशों के बारे में भी जागरूक किया जा रहा है। कोरोना वायरस से गरीबों को राहत पहुंचाने के लिए सरकार ने 26 मार्च को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज (पीएमजीकेपी) की घोषणा की थी। इस योजना के तहत पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के आठ करोड़ लाभार्थियों को एक अप्रैल, 2020 से तीन माह तक मुफ्त में रसोई गैस सिलैंडर उपलब्ध कराएगा।
 


jyoti choudhary

Related News