उदय कोटक फिर से बने कोटक महिंद्रा बैंक के MD और सीईओ, RBI ने दी मंजूरी

punjabkesari.in Tuesday, Dec 15, 2020 - 10:34 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः निजी क्षेत्र के कोटक महिंद्रा बैंक ने कहा कि रिजर्व बैंक ने उदय कोटक को फिर से तीन साल के लिए बैंक का प्रबंध निदेशक (MD) और सीईओ (CEO) नियुक्त किए जाने को मंजूरी दे दी है। उदय कोटक 17 साल से भी अधिक समय से इस पद पर हैं। आरबीआई ने जून में कमर्शियल बैंकों में गवर्नेंस पर एक डिस्कशन पेपर रिलीज किया था जिसके बाद से कोटक की फिर से नियुक्ति पर अटकलें लग रही थीं। इस पेपर में प्रमोटर्स या बड़े स्टेकहोल्डर्स का बतौर सीईओ कार्यकाल 10 साल तक सीमित करने का प्रस्ताव था। तबसे कई ब्रोकरेज हाउसेज कोटक महिंद्रा बैंक में नेतृत्व में बदलाव का अनुमान लगा रहे थे।

यह भी पढ़ें- केंद्रीय मंत्री का बड़ा बयान: मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग में भारत ने चीन को पीछे छोड़ने का लक्ष्य तय किया

आरबीआई ने साथ ही कोटक महिंद्रा बैंक के पार्टटाइम चेयरमैन प्रकाश आप्टे को फिर से तीन साल के लिए इसी पद पर नियुक्त किए जाने को भी मंजूरी दे दी है। बैंक ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा, ‘भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 14 दिसंबर, 2020 के अपने पत्र के जरिए पार्टटाइम चेयरमैन के रूप में प्रकाश आप्टे, प्रबंध निदेशक और सीईओ पद पर उदय कोटक तथा संयुक्त प्रबंध निदेशक पद पर दीपक गुप्ता को तीन साल के लिए पुनर्नियुक्ति को मंजूरी दे दी। उनकी पुनर्नियुक्ति एक जनवरी, 2021 से प्रभाव में आएगी।’

यह भी पढ़ें- आत्मनिर्भर भारत पैकेज: मोदी सरकार ने MSMEs को दिए 21,000 करोड़ रुपए

उल्लेखनीय है कि बैंक के निदेशक मंडल और शेयरधारकों ने क्रमश: 13 मई, 2020 और 18 अगस्त, 2020 को इन पदों पर फिर से नियुक्ति को मजूरी दे दी थी जो आरबीआई की अनुमति पर निर्भर थी। उदय कोटक बैंक के संस्थापक प्रबंध निदेशक और प्रवर्तक हैं। जबकि आप्टे को 20 जुलाई, 2018 से 31 दिसंबर, 2020 तक के लिए अंशकालिक चेयरमैन नियुक्त किया गया था। 

यह भी पढ़ें- विस्ट्रॉन फैक्ट्री में हिंसा के बीच चोरी हुए हजारों iphone, 437 करोड़ रुपए का हुआ नुकसान


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News