6 सप्ताह के अंदर Jio में छठा बड़ा निवेश, UAE की कंपनी ने खरीदी 1.85% हिस्सेदारी

punjabkesari.in Friday, Jun 05, 2020 - 10:28 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः रिलायंस के जियो प्लेटफॉर्म्स में इंवेस्टमेंट के लिए विदेशी निवेशकों का तांता लगा हुआ है। बीते 6 हफ्तों में कंपनी को छठा बड़ा इंवेस्टमेंट मिला है। आबू धाबी की मुबाडाला इंवेस्टमेंट कंपनी (Mubadala Investment Company) ने 1.85% इक्विटी के लिए जियो प्लेटफॉर्म्स में 9,093.60 करोड़ रुपए के निवेश की घोषणा की है। मुबाडाला ने जियो प्लेटफॉर्म्स की इक्विटी वैल्यू 4.91 लाख करोड़ रुपए आंकी है।

रिलायंस की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार आबू धाबी की मुबाडाला इन्वेस्टमेंट कंपनी ने जियो में 1.85 फीसदी हिस्सेदारी के बदले में 9,093.6 करोड़ रुपए के निवेश का फैसला किया है। यह रिलायंस जियो में पिछले छह सप्ताह में छठा बड़ा विदेशी निवेश है। 

PunjabKesari

उल्लेखनीय है कि जियो प्लेटफॉर्म्स, रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड की 'होली ओन्ड सब्सिडियरी' है। ये एक 'नेक्स्ट जनरेशन' टेक्नॉलोजी कंपनी है जो भारत को एक डिजिटल सोसायटी बनाने के काम में मदद कर रही है। इसके लिए जियो के प्रमुख डिजिटल एप, डिजिटल ईकोसिस्टम और भारत के नंबर #1 हाइ-स्पीड कनेक्टिविटी प्लेटफ़ॉर्म को एक-साथ लाने का काम कर रही है। रिलायंस जियो इंफ़ोकॉम लिमिटेड, जिसके 38 करोड़ 80 लाख ग्राहक हैं, वो जियो प्लेटफ़ॉर्म्स लिमिटेड की “Wholly owned subsidiary” बनी रहेगी।

PunjabKesari

छह सप्ताह में है यह छठा बड़ा निवेश
रिलायंस के जियो प्लेटफार्म में इससे पहले फेसबुक, सिल्वर लेक, विस्टा, जनरल अटलांटिक और केकेआर ने निवेश किया था। इन 5 कंपनियों ने संयुक्त रूप से कुल 78,562 करोड़ रुपए का निवेश किया था। अब मुबाडाला के नौ हजार करोड़ से अधिक के निवेश के बाद कुल निवेश राशि 87,655 करोड़ रुपए की हो गई है।

PunjabKesari

मुकेश अंबानी ने जताई खुशी
मुबाडाला के जियो प्लैटफॉर्म्स में निवेश पर रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने खुशी जताई है। उन्होंने एक बयान में कहा, 'अबू धाबी के साथ अपने लंबे समय के संबंधों के जरिए से मैंने व्यक्तिगत रूप से मुबाडाला के काम के प्रभाव को देखा है। हमें उम्मीद है कि कंपनी को मुबाडाला के अनुभव से फायदा होगा।'

मुबाडाला इन्वेस्टमेंट कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर और ग्रुप सीईओ खलादून अल मुबारक ने कहा कि उनकी कंपनी उच्च विकास वाली कंपनियों के साथ काम करने और उनमें निवेश करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा, 'हमने देखा है कि कैसे जियो ने भारत में संचार और कनेक्टिविटी को पहले से बदल दिया है। एक निवेशक और भागीदार के रूप में, हम भारत की डिजिटल विकास यात्रा का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। जियो के निवेशकों और भागीदारों के नेटवर्क के साथ, हमें विश्वास है कि कंपनी डिजिटल अर्थव्यवस्था के विकास को आगे बढ़ाएगी।'


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News