दोपहिया वाहन बिक्री की घटी रफ्तार

punjabkesari.in Friday, Jan 25, 2019 - 02:48 PM (IST)

मुंबईः दोपहिया वाहनों के विनिर्माताओं को फिलहाल बिक्री में नरमी से राहत मिलने की संभावना कम ही नजर आ रही है। वास्तविक मांग का संकेतक माना जाने वाला दोपहिया वाहनों का पंजीकरण जनवरी के शुरूआती 20 दिनों में पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 7 प्रतिशत कम रहा। शहरी बाजारों में जहां मांग कमजोर बनी हुई है, वहीं डीलरों ने कहा कि ग्रामीण इलाकों में भी बिक्री की रफ्तार धीमी है। डीलर और विनिर्माता अब बिक्री बढऩे के लिए वस्तु एवं सेवा कर (जी.एस.टी.) में कटौती की उम्मीद कर रहे हैं। दोपहिया वाहनों पर फिलहाल 28 प्रतिशत की दर से जी.एस.टी. लगता है वहीं विनिर्माताओं को उम्मीद है कि इसे घटाकर 18 प्रतिशत किया जा सकता है।

मोटरसाइकिलों और स्कूटरों की आपूर्ति 2.23 प्रतिशत कम
विश्लेषकों का कहना है कि डीलरों के पास वाहनों का स्टॉक 2 माह के उच्च स्तर पर पहुंच गया है। वाहन विनिर्माताओं के संगठन सियाम के अनुुसार दिसम्बर में मोटरसाइकिलों और स्कूटरों की आपूर्ति 12,59,026 वाहनों की रही जो दिसम्बर 2017 की तुलना में 2.23 प्रतिशत कम है। विनिर्माताओं ने डीलरों के पास अटके स्टॉक को घटाने के लिए आपूर्ति में कटौती की थी। प्रतिशत के लिहाज से देखें तो दिसम्बर 2018 में नवम्बर की तुलना में 23.6 प्रतिशत आपूर्ति कम हुई है।

हीरो मोटोकॉर्प की बिक्री कम रहने से पंजीकरण में आई गिरावट 
दिसम्बर में डीलरों के स्टॉक को कम करने के लिए यात्री वाहन कम्पनियां आमतौर पर आपूर्ति काफी घटा देती हैं लेकिन दोपहिया में ऐसा कम ही देखा जाता है। सूत्रों ने कहा कि दोपहिया वाहनों का स्टॉक 45 से 65 दिनों तक बना हुआ है जबकि सामान्य तौर पर यह 30 से 35 दिनों का होता है। एक डीलर ने कहा कि बाजार की अगुआ हीरो मोटोकॉर्प की बिक्री कम रहने से पंजीकरण में गिरावट आई है। हालांकि इस बारे में दोनों प्रमुख कम्पनियों हीरो मोटोकॉर्प और होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर्स इंडिया के प्रवक्ताओं ने कोई टिप्पणी करने से इंकार कर दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News