बाजार में पहली बार आएगा यह नोट, लेन-देन में होगी आसानी

punjabkesari.in Monday, Jul 03, 2017 - 02:28 PM (IST)

नई दिल्लीः 100 और 500 रुपए के बीच छोटे नोट का इंतजार कर रही जनता को दो सौ रुपए का नोट स्वतंत्रता दिवस तक मिल सकता है। होशंगाबाद स्थित गवर्नमेंट प्रेस यूनिट में सैंपल नोट की क्वालिटी और सिक्योरिटी फीचर चेक होने के बाद उसे कर्नाटक स्थित मैसूर और पश्चिम बंगाल स्थित सालबोनी प्रिंटिंग प्रेस में छपाई के लिए भेजा जाएगा।

एेसे दिखेंगे नए नोट
सूत्रों के अनुसार, सरकार ने इसकी उपयोगिता की पड़ताल करा ली है। ऐसे में माना जा रहा है कि अगस्त मध्य तक सरकार इन नोटों को जारी कर देगी। हालांकि सूत्र यह भी कह रहे कि होशंगाबाद प्रेस यूनिट की जांच के बाद सरकार ने मैसूर और सालबोनी प्रिंटिंग प्रेस को जिम्मेदारी दी है। यहां छपाई भी शुरू हो गई है। दो सौ रुपए के ये नोट मिश्रित रंग के होंगे। पहली नजर में ये नोट देखने में सौ रुपए के उन पुराने नोटों की तरह होंगे, जिसमें नीले रंग का शेड अधिक दिखता था।सोशल मीडिया पर इन दिनों 200 रुपए की यह फोटो वायरल हो रही है।
PunjabKesari
लेन-देन में होगी आसानी 
नोटबंदी के पहले रिजर्व बैंक छोटे नोटों को प्रचलन में लाने के लिए प्रयास कर रहा था।  सरकार के आदेश के तुरंत बाद एक हजार और पांच सौ रुपए के पुराने नोट बंद कर दिए गए और दो हजार रुपए का नोट बाजार में आ गया। सूत्रों के अनुसार, आर.बी.आई. अभी बैंकों को पांच सौ रुपए के नोट अधिक और दो हजार रुपए के नोट कम दे रहा। दो सौ रुपए का नोट आने के बाद लोगों को लेन-देन में आसानी होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News