Facebook के बाद खतरे में Twitter यूजर्स की प्राइवेसी, सामने आया घोटाला

punjabkesari.in Monday, Apr 30, 2018 - 08:11 PM (IST)

लंदनः फेसबुक के बाद अब ट्विटर यूजर्स की प्राइवेसी भी खतरे में है। मीडिया खबरों के अनुसार ट्विटर ने भी यूजर्स के डाटा को कैम्ब्रिज एनालिटिका को बेचा है। आपको बता दें कि ब्रिटेन की राजनीतिक सलाहकार कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका करीब 8.7 करोड़ फेसबुक यूजर्स का डाटा लीक करने के विवादों के घिरी थी।  

2015 में माइक्रोब्लागिंग वैबसाइट से खरीदे डाटा 
संडे टेलीग्राफ की एक रिपोर्ट के अनुसार, कैंब्रिज एनालिटिका के लिए टूल्स बनाने वाले एलेक्सेंडर कोगन ने 2015 में माइक्रोब्लागिंग वैबसाइट से डाटा खरीदे थे। कोगन ने ग्लोबल साइंस रिसर्च (जीएसआर) की स्थापना की थी। कोगन का कहना है कि उन्होंने इस सूचना का इस्तेमाल सिर्फ ‘ब्रैंड रिपोर्ट’ तैयार करने और ‘सर्वे एक्सटेंडर टूल्स’ के लिए किया और ट्विटर की नीतियों का कतई उल्लंघन नहीं किया।  

PunjabKesari

रिपोर्ट में कहा गया है कि कोगन ने दिसंबर 2014 से अप्रैल 2015 के दौरान ट्विटर से ट्वीट, प्रयोगकर्ता के नाम, फोटो, प्रोफाइल तस्वीर और गंतव्य संबंधी डाटा खरीदे। ज्यादातर ट्वीट सार्वजनिक थे। ट्विटर कंपनियों और संगठनों से उन्हें सामूहिक रूप से जुटाने के लिए शुल्क वसूलती है। 

PunjabKesari

पहले से ही जांच के घेरे में फेसबुक
इसी महीने फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने अपनी गलती स्वीकार करते हुए कहा था कि 8.7 करोड़ प्रयोगकर्ताओं का डाटा अनुचित तरीके से कैंब्रिज एनालिटिका को दिया गया। फेसबुक द्वारा अपने प्रयोगकर्ताओं की गोपनीयता को सुरक्षित रखने में विफल रहने के बाद सोशल मीडिया कंपनियां गहन जांच के घेरे में हैं। ट्विटर जैसी कंपनियों के पास फेसबुक की तुलना में कहीं कम निजी सूचनाएं रहती हैं।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News