OTP मिलने में हो रही थी परेशानी! ट्राई ने एक हफ्ते तक टाला SMS का नया नियम

punjabkesari.in Wednesday, Mar 10, 2021 - 01:06 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः दूरसंचार नियामक ट्राई ने एसएमएस लागू करने का नया नियम एक सप्ताह तक के लिए और टाल दिया है। नए नियम के तहत ग्राहकों को ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) मिलने में हो रही असुविधा को देखते हुए यह कदम उठाया है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के अनुसार, ग्राहकों को बैंकिंग सेवाओं और ओटीपी मिलने में आ रही परेशानी को देखते हुए नया नियम एक सप्ताह के लिए टाला जा रहा है। दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को अगले सप्ताह से इसे पूरी तरह लागू करना होगा।

ट्राई ने एसएमएस के सत्यापन का नया नियम 8 मार्च, 2021 से लागू किया था लेकिन देशभर में हजारों ग्राहकों को ओटीपी मिलने में आ रही परेशानी की वजह से बैंकिंग व अन्य पंजीकरण सेवाओं पर असर पड़ा था। दूरसंचार नियामक ने 2018 में ही इस नियम को लागू करने की बात कही थी और दूरसंचार कंपनियों को इसके लिए दो साल का समय दिया था। ट्राई का मानना है कि दूरसंचार कंपनियां ग्राहकों की प्राथमिकता का पालन नहीं करती हैं और उनकी सहमति का झूठा दावा करती हैं। 

क्या है नया नियम
अगले सप्ताह से लागू होने वाले ट्राई के नए नियम के तहत दूरसंचार कंपनियों को हर एसएमएस कंटेंट भेजने से पहले पंजीकृत टेक्स्ट से सत्यापित करना होगा। इसकी निगरानी टेलीकॉम आपरेटर की ओर से लगाए गए ब्लॉक चेन तकनीक से की जाएगी, जो मैसेज भेजने वाले की आईडी चेक करेगा। अगर यह मैसेज गैर-पंजीकृत आईडी से आया है तो उसे ब्लॉक कर दिया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News