1 अप्रैल से हाईवे पर सफर करना होगा और महंगा

punjabkesari.in Tuesday, Mar 28, 2017 - 02:58 PM (IST)

रोहतकः अब अगर आप हाईवे पर फर्राटा भरते सफर कर रहे हैं तो अपनी जेब ढीली करने के लिए तैयार हो जाइए क्योंकि हाईवे का सफर महंगा होने जा रहा है। नए रेट एक अप्रैल से लागू कर दिए जाएंगे। वाहन चालकों को हाईवे पर लगे टोल पर 2 से 3 फीसदी तक अधिक टैक्स देना होगा। इस संबंध में नैशनल हाइवेज अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (एनएचएआई) ने सभी टोल प्लाजा को आदेश जारी कर दिया है। रेट बढ़ने के बाद कमर्शियल से लेकर सामान्य वाहन चालकों को 5 से 10 रुपए अतिरिक्त टोल टैक्स देना होगा।

टोल टैक्स में 2-3% बढ़ौतरी
एनएचएआई के देशभर में 386 हाईवे हैं। इन पर लगे टोल प्लाजा पर वाहनों से अलग-अलग हिसाब से टोल टैक्स लिया जाता है। एनएचएआई की ओर से हर साल अप्रैल माह की शुरुआत में टोल प्लाजा की रेट लिस्ट में संशोधन किया जाता है। इस बार भी एनएचएआई ने टोल प्लाजा पर 2 से 3 फीसदी की बढ़ौतरी तय की है। हालांकि कुछ स्थानों पर इससे ज्यादा या कम की बढ़ौतरी भी की जा सकती है। 2 से 3 फीसदी की बढ़ौतरी होने पर वाहन चालकों को अब 5 से 10 रुपए ज्यादा टैक्स देना होगा।

31 मार्च की रात से नई रेट लिस्ट लागू 
कुछ टोल प्लाजा पर नई रेट लिस्ट जारी कर दी गई है, जबकि कुछ पर 31 मार्च से पहले लिस्ट भेजी जाएगी। 31 मार्च की रात से नई रेट लिस्ट लागू कर दी जाएगी। खास बात यह है कि कमर्शियल वाहनों के साथ साथ सामान्य वाहनों पर भी इसका असर पड़ेगा। गौरतलब है कि एनएचएआई ने पिछले साल भी टोल टैक्स में इजाफा किया था। प्रदेश में एनएचएआई के 6 हाईवे पर टोल प्लाजा हैं। इनमें दिल्ली-आगरा एनएच 2, दिल्ली-गुरुग्राम एनएच 8, दिल्ली-हिसार एनएच 10, पानीपत-अंबाला एनएच 1, रोहतक-बावल एनएच 71, रोहतक-पानीपत एनएच 71-ए शामिल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News