सफर हुआ और आसान, Airport पर आज से होंगे ये बदलाव

punjabkesari.in Thursday, Jun 01, 2017 - 11:12 AM (IST)

नई दिल्लीः अगर आप भी मानते है कि एयरपोर्ट पर बैग पर टैग और मोहर लगाने से आपका समय खराब हो जाता है तो ये खबर अापके लिए राहत की खबर है। जी.हां 1 जून से पटना, चेन्नई, जयपुर, गुवाहाटी, लखनऊ और त्रिवेंद्रम के एयरपोर्ट पर घरेलू यात्रियों के हैंड बैगेज पर टैग और मुहर लगाने का चलन समाप्त हो गया है। सी.आई.एस.एफ. के महानिदेशक ओ.पी. सिंह का कहना है कि हमने इन छह हवाईअड्डों पर कुछ सप्ताह तक ट्रायल किया था। बड़ी संख्या में नए उपकरण, सी.सी.टी.वी. और सुरक्षा सामग्री सुनिश्चित होने के बाद 1 जून से घरेलू हवाई यात्रियों के हैंड बैगेज पर टैग लगाने और उस पर स्टांप लगाने की प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी। 

और 5 एयरपोर्ट पर खत्म होगी ये व्यवस्था
उन्होंने कहा कि अगले चरण में 5 और एयरपोर्ट इसमें शामिल होंगे। इनमें वाराणसी, पुणे, गोवा, भुवनेश्वर और विशाखापत्तनम हवाई अड्डे शामिल हैं जहां यात्रियों के सामान में टैग लगाने और उस पर स्टांप लगाने के चलन को समाप्त किया जाएगा।

शुरूआत में 7 एयरपोर्ट पर बदली थी व्यवस्था 
केंद्रीय औद्योगिकी सुरक्षा बल (CISF) ने एक अप्रैल से सात एयरपोर्ट पर हैंड बैग टैग पर मुहर लगाने की व्यवस्था को खत्म कर दिया था।शुरुआत में यात्रियों की सुविधा के लिए दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरु, हैदराबाद, कोचीन और अहमदाबाद हवाईअड्डों को यात्रियों की सुविधा के लिए सुरक्षा तंत्र को नई प्रणाली से अपग्रेड करने के लिए चुना गया। सी.आई.एस.एफ. देश के 59 असैन्य हवाईअड्डों की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News