टीवी देखने वालों के लिए मुसीबत बना ट्राई का नया टैरिफ ऑर्डर, बढ़ा DTH बिल

punjabkesari.in Tuesday, Mar 05, 2019 - 11:32 AM (IST)

मुंबईः टीवी देखने वालों के लिए टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने जो नया टैरिफ ऑर्डर जारी किया, उसे लोगों के हित में बताया जा रहा है। नए नियम के लागू होते ही लोगों की परेशानियां बढ़ गई हैं। 

मुंबई के पश्चिमी उपनगरीय इलाके में रहने वाले 64 साल के रिटायर्ड मनोज माथुर ने बताया कि उन्हें म्यूजिक रिऐलिटी शो और स्पोर्ट्स पसंद हैं। माथुर ने केबल कंपनी की वेबसाइट पर अपने चैनल सिलेक्ट कर लिए थे। पिछले दो हफ्तों से वह लोकल केबल ऑपरेटर को कॉल कर-करके थक गए हैं लेकिन उन्हें अपनी पसंद के चैनल नहीं मिले। इसी तरह गुरुग्राम के 48 साल के सॉफ्टवेयर प्रफेशनल समीर शुक्ला ने पाया कि उनका मंथली डीटीएच बिल तो 30 फीसदी बढ़ गया। उधर, ग्वालियर के बिजनसमैन रविंदर सिंह अपने केबल ऑपरेटर पर भड़ास निकाल रहे हैं क्योंकि उनकी मां पूजा-पाठ से जुड़े चैनल नहीं देख पा रही हैं। 

PunjabKesari

मनोरंजन के लिए टीवी पर निर्भरता 
ये उन लाखों लोगों में शामिल हैं, जो एंटरटेनमेंट की अपनी खुराक के लिए केबल और डीटीएच सर्विसेज पर निर्भर हैं। वहीं, एक टीवी ब्रॉडकास्टर ने कहा, 'ट्राई का इरादा तो ठीक ही था। टैरिफ ऑर्डर के परिणाम पर बहस हो सकती है लेकिन आम लोगों को बहुत परेशानी हो रही है।' 

PunjabKesari

बेस्ट फिट पैक का चक्कर 
ट्राई ने पारदर्शी व्यवस्था का दावा किया है, जिसमें लोगों को उन्हीं चैनलों के लिए पैसे देने हैं, जिन्हें वे देखना चाहेंगे। सभी व्यूअर्स की पसंद जानने और उसके मुताबिक कदम उठाने के बड़े लक्ष्य को देखते हुए ट्राई ने पहले तो व्यूअर्स को पहली फरवरी तक का वक्त दिया था अपनी पसंद बताने का लेकिन बाद में परेशानियों को देखते हुए उसने डिस्ट्रीब्यूशन प्लैटफॉर्म्स से कहा कि वे कन्ज्यूमर्स को 'बेस्ट फिट पैक' पर ट्रांसफर करें और पसंद की जानकारी देने के लिए 31 मार्च तक का समय दिया। 

PunjabKesari

ऑपरेटरों कर रहे अपनी मर्जी
मुंबई के बांद्रा में रहने वाले कंटेंट राइटर मयूर लाल ने कहा, 'केबल ऑपरेटर तीन महीनों के लिए मुझसे 1500 रुपए मांग रहा है और मुझे कोई दूसर ऑप्शन भी नहीं दे रहा है।' उन्होंने कहा, 'जब मैंने उससे कहा कि मैं अपनी पसंद के चैनल चुनूंगा तो उसने सभी पे चैनल डिसकनेक्ट कर दिए और अब वह मेरी कॉल भी पिक नहीं कर रहा है। मैंने दो हफ्ते पहले ऑनलाइन फॉर्म जमा कर दिया था लेकिन मुझे अपनी पसंद के चैनल नहीं मिल रहे हैं।' ट्राई ने यह निर्देश भी दिया था कि बेस्ट फिट प्लान पर शिफ्ट हुआ कन्ज्यूमर अगर अपनी पसंद से चैनल चुनना चाहे तो उसे 72 घंटों के भीतर उसका प्लान दिया जाना चाहिए। इस मामले में अधिकतर केबल ऑपरेटर फेल दिख रहे हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News