अमेरिका-चीन में व्यापारिक मुद्दों पर संवाद जारी रखने पर सहमति

punjabkesari.in Saturday, Mar 24, 2018 - 06:54 PM (IST)

बीजिंगः अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की तरफ से वैश्विक व्यापार में कड़ा रुख जारी रखने के बीच अमेरिका और चीन के शीर्ष आर्थिक अधिकारियों ने व्यापारिक मुद्दों पर संवाद जारी रखने के लिए फोन पर सहमति जताई। चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने इसकी जानकारी दी।

वैश्विक व्यापार को ताजा झटके में ट्रंप ने गुरुवार को 60 अरब डॉलर के चीनी आयात पर शुल्क लगाने का आदेश दिया। इसमें उन क्षेत्रों के आयात को निशाना बनाया गया है जिनमें वाशिंगटन का कहना है कि चीन ने अमेरिकी प्रौद्योगिकी चुराई है।

एजेंसी के अनुसार चीन के उप-प्रधानमंत्री (अर्थव्यवस्था प्रभारी) ने अमेरिका के वित्त मंत्री स्टीवनम्नु चिन से आज कहा कि चीन अपने राष्ट्रीय हितों का बचाव करने को तैयार है लेकिन इसके साथ ही उम्मीद जाहिर की कि दोनों पक्ष समझदारी दिखाएंगे और मिलकर काम करेंगे।

लियु ही ने चीन की बौद्धिक संपदाव्यवहार में अमेरिकी जांच को अंतर्राष्ट्रीय व्यापार नियमों का उल्लंघन बताया। चीन ने कल अमेरिका को चेतावनी के लहजे में कहा कि वह व्यापार युद्ध से डरता नहीं है और उसने 3 अरब डॉलर के अमेरिकी आयात पर जवाबी शुल्क लगाने की धमकी दी है। उधर, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा कि यूरोप बिना किसी कमजोरी के वाशिंगटन के शुल्क लगाने की धमकी का जवाब देगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News