Toyota भारतीय बाजार में लाएगी नई Vios

punjabkesari.in Tuesday, Mar 14, 2017 - 02:05 PM (IST)

नई दिल्लीः जापानी ऑटोमोबाइल मेकर टोयोटा जल्द ही अपनी कार विओस को भारतीय कार बाजार में लाने जा रहा है। कंपनी भारत में इस कार की पहली झलक 2018 के ऑटो एक्सपो में दिखाएगी और उसके दो महीने बाद इसके लांच होने की उम्मीद है। जहां यह कार भारतीय बाजार में एक नया मॉडल होगी, वहीं दुनियाभर की सेडान कार्स की लिस्ट में इसे खासा शुमार किया जाता है।

इंजन
इस कार का 1.5 लीटर का पैट्रोल इंजन वेरिएंट की थाईलैंड में बेचा जाता है और खबरों के मुताबिक भारत में भी इसी वेरिएंट के साथ कार को लाया जाएगा। वहीं कार में 7 स्पीड सुपर सीवीटी ट्रास्मिशन दिया गया है लेकिन भारत में इसको 5 स्पीड मैनुअल ट्रांस्मिशन के फीचर के साथ भी लाया जाएगा। भारत को दोनों ही वेरिएंट्स मिल सकेंगे। इसके अलावा यह कार अभी डीजल वेरिएंट में उपलब्ध नहीं है लेकिन भारत में इसे 1.4 लीटर के डीजल इंजन के साथ भी लांच करने की उम्मीद है।

स्पैशल फीचर्स
विओस का डिजाइन और लुक्स काफी कूल है। फ्रंट ग्रिल को V शेप डिजाइन दिया गया है। वहीं वर्टिकल डीआरएलएस भी दिए हैं। वहीं टेल और हेड लाइट्स को बढ़िया डिजाइन दिया गया है जो इसे मैस्कुलिन लुक देता है। वहीं कार के एक्सटीरियर की बात करें तो विओस की लेंथ 4420 mm है और 2550 mm का व्हीलबेस है। वहीं इंटीरियर केबिन भी काफी खूबसूरत है। इसमें टचस्क्रीन इनफोटेन्मेंट और कनेक्टिविटी सिस्टम भी दिया जाएगा।

सेफ्टी
एक्सपर्ट्स की मानें तो इस सेडान में सेफ्टी के लिहाज से भी काफी फीचर्स दिए जाएंगे। कंपनी के विओस के एबीएस और ईबीडी फीचर्स वाले वेरिएंट को ही भारतीय बाजार में लांच होने की उम्मीद है। वहीं इस वेरिएंट में ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम, छोटे बच्चों की सीट के लिए ISOFIX, ड्यूल एयरबैग्स जैसे फीचर्स भी होंगे। वहीं इस कार के टॉप वेरिएंट्स में ईएसपी फीचर भी दिया जा सकता है जो कार को स्टेबिलिटी कंट्रोल देता है।

कीमत
इस कार की भारतीय बाजार में कीमत लगभग 7.5 लाख रुपए से 12 लाख रुपए के बीच में होने की उम्मीद है। इस कार का मुकाबला हॉन्डा सिटी, मारुति सुजुकी सियाज स्कोडा रैपिड फेसलिफ्ट, हुन्डाई वर्ना, वॉक्सवैगन वेंटो जैसी कारों से होगा। विओस एक जबरदस्त कॉम्पैक्ट सेडान मानी जाती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News