2016: भारत के अमीरों के लिए कठिन वर्ष

punjabkesari.in Monday, Dec 26, 2016 - 12:37 PM (IST)

नई दिल्लीः लंदन स्थित इस्पात दिग्गज एल एन मित्तल का नाम 2016 के लिए अरबपतियों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं क्योंकि उनकी कंपनी का बाजार मूल्य 5 अरब डॉलर यानि 86 प्रतिशत के ऊपर चला गया है। 2015 में मित्तल को इस सूची से बाहर कर दिया गया था क्योंकि वैश्विक स्तर पर मेटल कंपनियों के शेयर गिर गए थे। जैसे ही धातु कंपनियों के शेयरों में उछाल आया, शेयर बाजार में उनकी कंपनी का प्रदर्शन भी बेहतर हो गया।

हालांकि, भारत के अमीरों के लिए, यह एक बुरा साल साबित हुआ है। 10 में से 7 अरबपतियों की कमाई में 2015 की तुलना में 2016 में ज्यादा घाटा हुआ। उदाहरण के लिए सन फार्मास्युटिकल प्रमोटर दिलीप सांघवी को ही ले लीजिए। उन्होंने इस वर्ष में  भारी मात्रा में 4 अरब डॉलर का धन खो दिया है, क्योंकि कंपनी को अपनी उत्पादन प्रक्रिया में गुणवत्ता की चिंताओं का सामना करना पड़ा। सूचना प्रौद्योगिकी (आई.टी.) कंपनी विप्रो के अजीम प्रेमजी, भी  2016 के टॉप लूजर्स में से एक है। उन्होंने इस वर्ष के दौरान 2.9 अरब डॉलर का घाटा खाया है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी फिर से मामूली वृद्धि के साथ सूची में सबसे ऊपर हैं क्योंकि उनकी कंपनियों के बाजार मूल्य में पिछले वर्ष की तुलना में इस साल ज्यादा वृद्धि हुई है। 87 वर्षिय पालोनजी मिस्त्री के बेटे सायरस मिस्त्री गैर-सूचीबद्ध कंपनियों की 13.4 अरब डॉलर की कमाई के साथ तीसरे स्थान पर रहे हैं। लेकिन अभी  वह टाटा समूह के मुखिया रतन टाटा के साथ एक कड़वी लड़ाई लड़ रहे है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News