गौतम अडानी के नाम रहा यह साल, कमाई के मामले में अजीम प्रेमजी ने मुकेश अंबानी को छोड़ा पीछे

punjabkesari.in Friday, Dec 31, 2021 - 05:40 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः कमाई के मामले में साल 2021 अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी के नाम रहा। इस साल उनकी संपत्ति में 41.5 बिलियन डॉलर का इजाफा दर्ज किया गया है। विप्रो के अजीम प्रेमजी ने इस साल रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और एशिया के सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी से ज्यादा कमाई की। Bloomberg Billionaire index के मुताबिक कोई भी भारतीय दुनिया के टॉप 10 अमीरों की सूची में शामिल नहीं है। 

इंडेक्स के अनुसार, मुकेश अंबानी 89.7 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ इस लिस्ट में 12वें नंबर पर हैं। पूरे साल के दौरान उनकी कमाई 13 अरब डॉलर बढ़ी और वह एशिया में पहले नंबर पर हैं। जबकि गौतम अडानी ने 41.5 अरब डॉलर कमाया और वे 75.3 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया में 14वें और एशिया में तीसरे नंबर पर हैं।  

PunjabKesari

अडानी ग्रुप के निवेशकों को हुआ ज्यादा फायदा 
अडानी की कई लिस्टेड कंपनियों ने इस साल निवेशकों को शानदार रिटर्न दिया। अडानी समूह की प्रमुख कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज ने इस साल अपने शेयरों में 245 फीसदी की तेजी देखी। इस अवधि के दौरान अडानी ट्रांसमिशन में 288 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि अडानी टोटल गैस में 351.42 प्रतिशत की वृद्धि हुई। 

PunjabKesari

अंबानी की नेटवर्थ
दूसरी ओर देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज ने इस साल 18.6 फीसदी रिटर्न दिया जबकि इस साल बीएसई सेंसेक्स में 21 फीसदी तेजी आई। प्रेमजी की नेटवर्थ में इस साल 15.8 अरब डॉलर की तेजी आई और उनकी कुल नेटवर्थ 41.2 अरब डॉलर पहुंच गई। डीमार्ट के प्रमोटर राधाकिशन दमानी की नेटवर्थ इस साल 9.51 अरब डॉलर बढ़कर 24.4 अरब डॉलर पहुंच गई।

PunjabKesari

शिव नाडर ने कमाए 8.40 अरब डॉलर
इस साल विप्रो के शेयरों में इस साल 84 फीसदी और दमानी की एवेन्यू सुपरमार्ट्स में 66 फीसदी तेजी आई। एचसीएल टेक के शिव नाडर की नेटवर्थ इस साल 8.40 अरब डॉलर बढ़कर 32.5 अरब डॉलर पहुंच गई। इस साल इस आईटी कंपनी के शेयरों में 39 फीसदी तेजी आई।

फाल्गुनी नायर की नेटवर्थ
सावित्री जिंदल और कुमारमंगलम बिड़ला की नेटवर्थ में इस साल 5 अरब डॉलर से अधिक की उछाल आई। वही सन फार्मा के दिलीप सांघवी की नेटवर्थ 4.28 अरब डॉलर, डीएलएफ के केपी सिंह की नेटवर्थ 3.61 अरब डॉलर और हाल में लिस्ट हुई फैशन स्टार्टअप Nykaa की फाल्गुनी नायर की 3 अरब डॉलर बढ़ी। सावित्री जिंदल 13.1 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ देश की सबसे अमीर महिला बनी हुई हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News