2000 के नोट को लेकर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे यह मैसेज, RBI ने दी सफाई

punjabkesari.in Tuesday, Aug 20, 2019 - 04:45 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः आज कल ज्यादातर लोग सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं। हमें आए दिन सोशल मीडिया से सैंकड़ों जानकारियां मिलती हैं। कई तरह के दावे भी किए जाते हैं लेकिन अक्सर ये झूठे भी साबित होते हैं। इन दिनों भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के अधिकारियों की छुट्टियां रद्द होने को लेकर एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसे RBI ने फर्जी बताया है। हालांकि, रिजर्व बैंक के स्पष्टीकरण के बाद भी फर्जी मैसेज लगातार शेयर हो रहा है। 

PunjabKesari

सोशल मीडिया में पिछले कई दिनों से वायरल हो रहे मैसेज में कहा जा रहा है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अपने अधिकारियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं, कुछ बड़ा होने वाला है। कई यूजर्स ने तो इसे 2000 रुपए के नोट और कश्मीर से भी जोड़ दिया है। दावा किया जा रहा है कि 2000 रुपए के नोट कश्मीर मुद्दो को लेकर बंद किया जा रहा है। साथ में एक न्यूज चैनल का क्लिप भी शेयर किया जा रहा है जिसमें एक एसआईटी की ओर से सरकार को की गई कुछ सिफारिशों के बारे में बताया जा रहा है। 

PunjabKesari

यह बात इंटरनेट पर आग की तरह फैल गई। कुछ लोग इस मैसेज को फेसबुक-ट्विवटर पर पोस्ट कर रहे हैं तो बहुत से लोगों ने वॉट्सऐप पर भी एक दूसरे को यह संदेश दिया। हालांकि, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने यह साफ कर दिया है कि यह झूठ है। 

PunjabKesari

रिजर्व बैंक ने ट्वीट किया, 'रिजर्व बैंक के अधिकारियों की छुट्टियां रद्द करने को लेकर सोशल मीडिया पर रिपोर्ट्स हैं। यह स्पष्ट किया जाता है कि यह जानकारी ठीक नहीं है, RBI ने ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया है।' गौरतलब है कि इससे पहले भी कई बार 2 हजार रुपए के नोट को लेकर अफवाह फैली है। पहले इसमें चिप लगे होने की अफवाह फैली तो कई बार बंद होने की अफवाह भी फैल चुकी है। 
PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News