बैंकिंग: नए साल से बदल जाएंगे चेक और क्रेडिट-डेबिट कार्ड से जुड़े ये नियम, जानें क्या होगा नया

punjabkesari.in Sunday, Dec 13, 2020 - 02:09 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः नए साल की शुरुआत के साथ ही नए चेक पेमेंट से लेकर डेबिट व क्रेडिट कार्ड से पेमेंट नियमों में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। भारतीय रिज़र्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने इस संबंध में घोषणा की थी। बैंकिंग फ्रॉड पर लगाम लगाने के लिए आरबीआई ने एक जनवरी, 2021 से चेक के पॉजिटिव पे सिस्टम लागू करने का फैसला किया है। इसके तहत 50 हजार से ऊपर के चेक के लिए जरूरी जानकारी की दोबारा से पुष्टि की जाएगी। चेक भुगतान के नए नियम 1 जनवरी लागू होंगे। ये नए नियम चेक पेमेंट को सेफ बनाने और बैंक फ्रॉड को रोकने के लिए बनाए गए हैं।

PunjabKesari

कैसे काम करेगी पॉजिटिव पे सिस्टम?
नए सिस्टम के तहत, जो व्यक्ति चेक जारी करेगा, उन्हें इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से चेक की तारीख, प्राप्तकर्ता का नाम और पेमेंट की रकम के बारे में दोबारा जानकारी देनी होगी। चेक जारी करने वाला व्यक्ति यह जानकारी SMS, मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग या ATM जैसे इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से दे सकता है। इसके बाद चेक पेमेंट से पहले इन जानकारियों को क्रॉस-चेक किया जाएगा। अगर इसमें कोई गड़बड़ी पाई जाती है तो ‘चेक ट्रंकेशन सिस्टम’ द्वारा इसे चिन्हित कर ड्राई बैंक (जिस बैंक में चेक पेमेंट होना है) और प्रेजेंटिंग बैंक (जिस बैंक के अकाउंट से चेक जारी हुआ है) को जानकारी दी जाएगी। आरबीआई ने बताया है कि ऐसी स्थिति में जरूरी कदम उठाया जाएगा।

यह भी पढ़ें- माल्या को हो रही पैसों की किल्लत, कानूनी फीस चुकाने के लिए कोर्ट से लगाई गुहार

कॉन्टैक्टलेस ट्रांजैक्शन से कर सकेंगे 5 हजार तक का भुगतान
1 जनवरी 2021 से आप कॉन्टैक्टलेस डेबिट और क्रेडिट कार्ड्स से अधिकतम 5 हजार रुपए तक का भुगतान बिना किसी पिन के आसानी से कर सकेंगे। अभी तक कॉन्टैक्टलेस डेबिट और क्रेडिट कार्ड्स से केवल अधितम 2 हजार रुपए का भुगतान बिना पिन के किया जा सकता था। आपको बता दें कि One Nation One Card स्कीम के तहत भारतीय कंपनी RuPay कॉन्टैक्टलेस डेबिट और क्रेडिट कार्ड्स जारी की थी। इन कार्ड्स की मदद से आप पब्लिक ट्रांस्पोर्ट से लेकर शॉपिंग मॉल तक में आसानी से भुगतान कर सकते है।

PunjabKesari

क्या होता है कि कॉन्टैक्टलेस डेबिट और क्रेडिट कार्ड?
RuPay द्वारा पावर्ड इस कार्ड को नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड के तौर पर यूज किया जा सकता है। यह कार्ड एक तरह का स्मार्ट कार्ड होता है। दिल्ली मेट्रो में ऐसा ही कार्ड चलता है, जिसे आप रिचार्ज कराते हैं और मेट्रो में सफर कर सकते हैं। अब देश के सभी बैंक RuPay के जो भी नए डेबिट और क्रेडिट कार्ड जारी करेंगे उनमे नेशनल कॉमन मोबेलिटी कार्ड फीचर होगा। ये किसी और वॉलेट की तरह ही काम करेंगे।

यह भी पढ़ें- नए साल में गाड़ी खरीदना होगा महंगा, मारुति के बाद Ford ने भी दाम बढ़ाने का किया ऐलान

क्या होता है कॉन्टैक्टलेस ट्रांजैक्शन?
इस टेक्नॉलजी की मदद से कार्ड होल्डर को ट्रांजैक्शन के लिए स्वाइप करने की जरूरत नहीं होती है। पॉइंट ऑफ सेल (POS) मशीन से कार्ड को सटाने पर पेमेंट हो जाता है। कॉन्टैक्टलेस क्रेडिट कार्ड में दो तकनीकों का इस्तेमाल किया जाता है - ‘नियर फील्ड कम्युनिकेशन’ यानी एनएफसी और ‘रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन’ (RFID)। जब इस तरह के कार्ड को इस तकनीक से लैस कार्ड मशीन के पास लाया जाता है, तो पेमेंट अपने-आप हो जाता है।

PunjabKesari

मशीन की 2 से 5 सेंटीमीटर की रेंज में भी कार्ड को रखा जाए तो पेमेंट हो सकता है। इससे कार्ड को किसी मशीन में डालने या उसे स्वाइप करने की जरूरत नहीं पड़ती। न ही पिन या ओटीपी डालने की जरूरत होती है। कॉन्टैक्टलेस पेमेंट की अधिकतम सीमा 2,000 रुपए होती है, जिसे अब बढ़ाकर 5,000 रुपए कर दी जाएगी। एक दिन में पांच कॉन्टैक्टलेस ट्रांजैक्शन किए जा सकते हैं। इससे ज्यादा राशि के पेमेंट के लिए पिन डालने या ओटीपी की जरूरत होती है।

यह भी पढ़ें- PM आवास योजना का 31 मार्च 2021 से पहले उठा लें लाभ, मिलेगी इतने रुपए की छूट 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News