आज से बदल गए ये नियम, ट्रांजेक्‍शन से लेकर लोन तक पड़ेगा सीधा असर

punjabkesari.in Monday, Jul 01, 2019 - 12:46 PM (IST)

बिजनेस डेस्क: 1 जुलाई यानि आज से कई नियम लागू होने जो रहे हैं, जिसका सीधा असर आपकी जिंदगी पर पड़ेगा। फिर चाहे वह होम लोन लेना हो या फिर ट्रेन से सफर करना। आज कई चीजें ऐसी हैं जो आपके लिए सस्ती होने जा रही हैं और कई महंगी। आइए जानते हैं  1 जुलाई आपके लिए क्या लेकर आएगा बदलाव।
PunjabKesari

ऑनलाइन ट्रांजेक्‍शन में बदलाव 
अगर आप ऑनलाइन ट्रांजेक्‍शन करते हैं तो आपको बड़ी राहत मिलने वाली है। दरअसल,  रिजर्व बैंक ने आम आदमी को राहत देते हुए  रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS)  नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) लेनदेन पर लगाए गए शुल्क को हटा दिया है। अब इसके जरिए ट्रांजेक्‍शन करने वाले लोगों को किसी भी तरह का एक्‍स्‍ट्रा चार्ज नहीं देना होगा।  इसके अलावा आरबीआई ने RTGS के जरिए पैसे भेजने का समय डेढ़ घंटे बढ़ाकर शाम 6 बजे तक कर दिया है। बता दें कि भारतीय स्टेट बैंक NEFT के जरिए पैसे ट्रांसफर के लिए एक रुपये से 5 रुपये का शुल्क लेता है। वहीं RTGS के राशि स्थानांतरित करने के लिए वह 5 से 50 रुपये का शुल्क लेता है।

SBI ग्राहकों को राहत 
देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) आज से आपने होम लोन की ब्याज दरों को रीपो रेट से जोड़ देगा। यानी, अब SBI होम लोन की ब्याज दर पूरी तरह रीपो रेट पर आधारित हो जाएंगी। यानी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया जितनी बार रेपो रेट में बदलाव करेगा उतनी बार होम लोन के ब्‍याज दरों में भी बदलाव होगा। फिलहाल, एसबीआई अपने तरीके से ब्‍याज दरों में कटौती करता है। 
PunjabKesari
जेब पर भारी पड़ेगा कार खरीदना 
महिंद्रा या मारुति की कार खरीदने के लिए आज से भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है। ऑटोमोबाइल कंपनी महिंद्रा ऐंड महिंद्रा (M&M) ने अपने पैसेंजर व्‍हीकल्‍स की कीमत में 36,000 रुपये तक का इजाफा करने का फैसला किया है। कंपनी के इस फैसले के बाद महिंद्रा स्कॉर्पियो, बोलेरो, एक्सयूवी500 जैसी कार महंगी हो जाएंगी। इसी तरह मारुति सुजुकी इंडिया ने अपनी लोकप्रिय कॉम्पैक्ट सेडान कार डिजायर की कीमत में 12,690 रुपये तक की वृद्धि की है। महिंद्रा ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि भारत में सभी यात्री वाहनों में 145 सुरक्षा मानदंड लागू होने से यह वृद्धि की जा रही है।

महंगा होगा पेटीएम से ट्रांजैक्शन
आज से पेटीएम अपने मर्चेंट डिस्काउंट रेट (MDR) का बोझ ग्राहकों पर डालेगी। यानि क्रेडिट कार्ड्स के जरिए पेमेंट्स पर 1 प्रतिशत, डेबिट कार्ड्स के लिए 0.9 प्रतिशत और नेट बैंकिंग और यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस के जरिए ट्रांजैक्शंस पर 12 से 15 रुपये तक का चार्ज लगेगा। बता दें कि सॉफ्टबैंक और अलीबाबा ग्रुप से निवेश हासिल करने वाली पेटीएम अब तक इस चार्ज का बोझ खुद उठाती रही है और अपने प्लैटफॉर्म से होने वाले पेमेंट्स के लिए अतिरिक्त रकम नहीं लेती रही है। 

PunjabKesari
लघु बचतों पर घटी ब्याज दर 
सरकार ने कई लघु बचत योजनाओं की ब्याज की दर को घटा दिया। सुकन्या समृद्धि खाते पर अब 8.4 प्रतिशत ब्याज मिलेगा, जो फिलहाल 8.5 प्रतिशत है। राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र (NSC) और लोक भविष्य निधि (PPF) समेत अन्य छोटी बचत पर जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए ब्याज दर 0.1 प्रतिशत कम कर दी।

BSBD अकाउंट के नियम में भी होंगे बदलाव 
1 जुलाई से बेसिक सेविंग बैंक अकाउंट (BSBD अकाउंट) को लेकर कई नियम बदलने जा रहे हैं। इसका मतलब ऐसे खातों से है, जिसे शून्य राशि से खोला जा सकता है। ऐसे बैंक खाताधारकों का कैश डिपॉजिट फ्री में होगा। इसके अलावा, ऑनलाइन बैंकिंग की मदद से पैसा भेजने और मंगाने पर किसी तरह का चार्ज नहीं लगेगा। वहीं सरकारी स्कीम का पैसा चेक से निकालना चाहते हैं तो इसके लिए कोई चार्ज नहीं भरना होगा।  साथ ही सरकारी रकम की चेक से निकासी और जमा पर कोई चार्ज नहीं लगेगा। 

कर्मचारियों की बढ़ेगी सैलरी
1 जुलाई यानी आज से करीब 3.6 करोड़ कर्मचारियों की टेक होम सैलरी बढ़ जाएगी। दरअसल, केंद्र सरकार ने कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESI) के स्वास्थ्य बीमा कार्यक्रम में नियोक्ता (संस्‍था या कंपनी) और कर्मचारियों के कुल अंशदान को 6.5 फीसदी से घटाकर 4 फीसदी कर दिया है। पहले नियोक्ता यानी कंपनी का अंशदान 4.75 फीसदी का होता था जो अब 3.25 फीसदी हो जाएगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News