खुशखबरी!अब से बैंकों के कॉल सेंटर में आएगा ये बदलाव, मुश्किल होगी आसान

punjabkesari.in Tuesday, Jun 06, 2017 - 01:34 PM (IST)

नई दिल्लीः जल्द ही आपको बैंकों के कॉल सेंटर से उबाऊ रिस्पांस से छुटकारा मिलेगा। बैंक अपने कस्टमर को हैंडल करने के लिए रोबोटिक सिस्टम को सुधारने की तैयारी में हैं। नए सिस्टम में कस्टमर को कॉल सेंटर से जल्द से जल्द रिस्पांस मिलेगा जिससे वह लंबी और उबाऊ कॉल प्रोसेस से बच सकेगा।
PunjabKesari
ऑर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम होगा लागू
सूत्रों के अनुसार आर.बी.आई. को इस बारे में कस्टमर्स के तरफ से काफी शिकायतें मिली हैं, कि बैंकों का कॉल सेंटर प्रोसेस काफी टाइम टेकिंग है। इसकी वजह से कई बार कस्टमर की प्रॉब्लम सुलझती नही है। कस्टमर के अनुसार ज्यादातर कॉल सेंटर में शिकायत लेने की प्रक्रिया ऑटोमेटिक जिसकी वजह से शिकायकर्ता नंबर ही डायल करता रहता है। बढ़ती शिकायत को देखते हुए आर.बी.आई. अब ऑर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम को लागू करना चाहता है जिससे कि कस्टमर की शिकायतें जल्द से जल्द दूर हो सकें, साथ ही उसे लंबी और उबाऊ प्रोसेस कास सामना नहीं करना पड़े।
PunjabKesari
एेसे करेगा नया सिस्टम काम
कई बैंकों ने ऑर्टिफिशियल इंटेलीजेंट का इस्तेमाल कर चैटबोट का इस्तेमाल किया है। आर.बी.आई. इसी तरह का सिस्टम दूसरे बैंकों के जरिए चाहता है जिससे कि बैंक कस्टमर अगर कॉल सेंटर के जरिए अपनी शिकायत या परेशानी रजिस्टर्ड कराने की कोशिश करें, तो वह बेहद कम समय में आसानी से करा सके।
PunjabKesari
नोटबंदी के बाद नए कस्टमर भी बढ़े
नोटबंदी के बाद से देश में कैशलेस ट्रांजैक्शन भी बढ़ा है। ऐसे में काफी संख्या में नए कस्टमर भी बैंकिंग सिस्टम से जुड़े है। आर.बी.आई. यूजर्स की बढ़ती संख्या को देखते हुए कॉल सेंटर सिस्टम को सिंपल बनाना चाहता है।
PunjabKesari
सबसे ज्यादा ATM -डेबिट कार्ड की शिकायतें
बैंकिंग लोकपाल की रिपोर्ट 2015-16 के अनुसार देश में सबसे ज्यादा इंडीविजुअल लेवल पर शिकायतें एटीएम-डेबिट कार्ड को लेकर कस्टमर करते हैं। जो कि कुल शिकायतों का करीब 13 फीसदी है। इसके बाद 8.5 फीसदी क्रेडिट कार्ड को लेकर की जाती है। साथ ही बैंकिंग कोड को लेकर 33 फीसदी तक शिकायतें की जाती है। आरबीआई इन आंकड़ों को देखते हुए नया सिस्टम डेवलप करना चाहता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News