ये हैं देश की 7 Iconic कारें, आज भी लोग करते हैं याद
punjabkesari.in Saturday, Jun 03, 2017 - 06:03 PM (IST)
नई दिल्ली: भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री आजादी के बाद से अब तक एक लंबा और सफल सफर तय कर चुका है। इसकी सफलता का अंदाजा किसी बात से लगाया जा सकता है कि दुनिया भर की ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में भारत तीसरा सबसे तेजी से बढ़ने वाला देश बन गया है। वहीं, कई फेमस विदेशी कंपनियों ने भारत को अपना मैन्युफैक्चरिंग हब बना लिया है। इस सफल में विभिन्न कार कंपनियों ने ऐसे मॉडल्स पेश किए जिनका कोई मुकाबला नहीं था। एक तरह से इन कारों का पूरे मार्कीट पर कब्जा रहा। ऐसी कारों को आज भी लोग याद करते हैं। यहां हम ऐसी ही कारों के बारे में बता रहे हैं।
हिंदुस्तान अबेंसडर
हिंदुस्तान मोटर की स्थापना 1942 में बी एम बिड़ला ने की थी लेकिन पहली कार हिंदुस्तान 10 का प्रोडक्शन 1949 तक शुरू नहीं हो पाया। हिंदुस्तान 10 मॉडल को ब्रिटिश मोरिस 10 के आधार पर बनाया गया था। लेजेंटरी कार अबेंसडर का प्रोडक्शन 1958 से 2014 तक किया गया। इस कार को सरकारी अधिकारियों और टैक्सी ओनर्स में बेहद पसंद किया गया।
मारुति सुजुकी 800
मध्यम वर्ग के परिवारों की जिंदगी में बड़ा बदलाव लाने में मारुति सुजुकी की छोटी कार 800 का हाथ रहा। मारुति सुजुकी 800 को सबसे पहले 1983 में लॉन्च किया गया। इस कार के विभिन्न वेरिएंट्स पेश किए गए। साल 2014 में एमिशन नॉर्म्स की वजह से इसे बंद करना पड़ा।
हिंदुस्तान कॉन्टेसा
हिंदुस्तान कॉन्टेसा को मॉडल ऑफ कार कहा गया। इस कार की मैन्युफैक्चरिंग 1984 से 2002 तक किया गया। यह पहली लग्जरी सेडान कार थी जिसे Vauxhall VX सीरिज के आधार पर बनाया गया। यह बॉलीवुड एक्टर्स की फेवरेट कार थी।
प्रीमियम पदमनी
हिंदुस्तान को टक्कर देने वाली एकतौती कार थी प्रीमियम पदमनी। फिल्म इंडस्ट्री में यह कार काफी पॉपुलर थी। इस कार का प्रोडक्शन 1973 से 1998 तक किया गया।
मारुति सुजुकी 1000 (एस्टीम)
मारुति सुजुकी 1000 का प्रोडक्शन भारत में अक्टूबर 1990 से 2000 के बीच किया गया। मारुति की इस कार के लिए लंबा वेटिंग पीरियड रहता था। इस कार को बेचने के लिए कंप्यूटराइज्ड लॉटरी सिस्टम का इस्तेमाल किया गया। इस कार को 3.81 लाख रुपए में बेचा गया था। 1994 में इस कार का अपग्रेडेड वर्जन 1.3 लीटर इंजन के साथ लॉन्च किया गया।
मारुति सुजुकी जेन
मारुति सुजुकी जेन को 1993 से 2006 के बीच बनाया गया। यह भारत की बेस्ट सेलिंग कार भी रही। यह उस वक्त जीरो मैनटेनेंस टैग और जीरो कैबिन आवाज के लिए फेमस थी। बाद में जेन को नई कार एस्टिलो से रिप्लेस किया गया।
ह्युंडई सेंट्रो
ह्युंडई ने भारतीय कार मार्केट में सेंट्रो के साथ एंट्री की थी। यह पहली ऊंची हैचबैक कार भी जिसे भारी सफलता मिली। इस कार को 2014 में बंद कर दिया गया। माना जा रहा है कि 2018 में यह कार एक बार फिर भारत में लौट सकती है।