आज बाजार में नहीं होगा कारोबार, जानें कब-कब बंद रहेगा शेयर मार्केट

punjabkesari.in Tuesday, Oct 24, 2023 - 11:13 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः दशहरा के शुभ अवसर पर आज यानी मंगलवर को शेयर बाजार की छुट्टी है। ऐसे में बाजार में आज कोई कारोबार या ट्रेडिंग नहीं होगी। निवेशक बुधवार (25 अक्टूबर) से निवेश या ट्रेडिंग कर सकेंगे।

बीएसई की हॉलिडे लिस्ट

बता दें कि साल की शुरुआत में ही बीएसई शेयर बाजार की सालभर की छुट्टियों की एक लिस्ट जारी कर देता है। इसके अनुसार ही शेयर बाजार बंद रहता है।

हॉलिडे लिस्ट के अनुसार ही शेयर बाजार में 24 अक्टूबर को अवकाश है। अक्टूबर के महीने में सिर्फ दो दिन बाजार की छुट्टी थी एक तो 2 अक्टूबर (गांधी जयंती) को थी और एक आज यानी 24 अक्टूबर को दशहरा के अवसर पर।

शेयर बाजार के साथ कमोडिटी मार्केट में नहीं कारोबार

शेयर बाजार में दोनों स्टॉक एक्सचेंज NSE-BSE में आज कोई कारोबार नहीं होगा। इसके अलावा, डेरिवेटिव सेगमेंट जैसे फ्यूचर और ऑप्शन में भी ट्रेडिंग नहीं होगी। साथ ही एसएलबी सेंगमेंट और करेंसी डेरिवेटिव सेगमेंट में भी कोभ ट्रेडिंग नहीं होगी।

नवंबर-दिसंबर में इस दिन बंद रहेगा बाजार

इस साल को खत्म होने में सिर्फ दो महीने है- नवंबर और दिसंबर। इन दो महीने में कई दिन बाजार की छुट्टी रहेगी।

कब-कब शेयर बाजार में नहीं होगी कारोबार

नवंबर के महीने की बात करें तो 14 नवंबर (बलिप्रतिपदा) और 27 नवंबर (गुरुनानक जयंती) को बाजार में कोई कारोबार नहीं होगा। हालांकि, दिवाली या लक्ष्मी पूजन (12 नवंबर 2023) के दिन स्पेशल मुहूर्त ट्रेंडिंग का आयोजन किया जाएगा। इस दिन केवल एक घंटे के लिए शेयर बाजार शाम में ट्रेडिंग के लिए खोला जाएगा। वहीं दिसंबर में केवल एक दिन ही शेयर बाजार में छुट्टी रहेगी। क्रिसमस के चलते 25 दिसंबर को बाजार बंद रहेगा।

कल कैसी थी बाजार की चाल?

हफ्ते के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार (23 अक्टूबर) को घरेलू बाजार लगातार चौथे दिन बिकवाली के दबाव में रहा। दोनों फ्रंटलाइन इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी में भारी गिरावट दर्ज की गई।

BSE का 30 शेयरों वाला मानक सूचकांक सेंसेक्स 825.74 अंक यानी 1.26 फीसदी की गिरावट के साथ 64,571.88 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान सेंसेक्स 65,453.92 की ऊंचाई तक गया और नीचे में 64,502.68 तक आया।

वहीं, दूसरी तरफ नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी में भी 260.90 अंक यानी 1.34 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। निफ्टी दिन के अंत में 19,281.75 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान निफ्टी 19,556.85 की ऊंचाई तक गया और नीचे में 19,257.85 तक आया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News