GES में शामिल हुआ सबसे कम उम्र का आंट्रप्रन्योर, अब तक बना चुका है 5 एेप

punjabkesari.in Wednesday, Nov 29, 2017 - 06:20 PM (IST)

हैदराबादः तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में आयोजित वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन + (जीईएस) में ऑस्ट्रेलिया का 13 वर्षीय हेमिश फिनलेसन सबसे युवा उद्यमी है, जो कि यहां अपने गेमिंग और जागरुकता संबंधी ऐप का प्रदर्शन करेगा। यह सातवीं कक्षा का छात्र है तथा अब तक पांच ऐप विकसित कर चुका है, जिसमें से एक ऐप कछुओं को बचाने के लिए है।
PunjabKesari
8 साल की उम्र में शुरु किया काम
हेमिश के पिता ग्रेम फिनलेसन ने कहा कि यह सब उस समय शुरू हुआ जब वह सिर्फ 8 साल का था और कक्षा तीन में पढ़ता था। ऐप पर आयोजित एक प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के बाद हेमिश की इच्छा इस क्षेत्र में जगी और उसकी यात्रा यहां से शुरू हुई। उसके द्वारा विकसित किए गए ऐप गूगल प्ले स्टोर के साथ ऐप्पल स्टोर पर भी उपलब्ध हैं। वह इस समय यातायात नियमों के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लिए एक नए ऐप के विकास में लगा है।

फिनलेसन ने कहा, 'मैं भारत में उपस्थित होने को लेकर बेहद उत्साहित हूं।' उन्होंने आगे कहा कि मेरा पहला प्यार टेक्नॉलजी और ऐप डिवेलप करना है, लेकिन पढ़ाई पर भी ध्यान केंद्रित करता हूं। स्कूल का काम खत्म करने के बाद मैं अपने ऐप पर काम करता हूं।  ग्रेम फिनलेसन ने कहा कि हेमिश दुनियाभर के लोगों द्वारा सामना की जा रही बड़ी समस्याओं को हल करने के लिए अपनी तकनीक विस्तार करना चाहता है। उन्होंने बताया कि 54 देशों में हेमिश के ग्राहक हैं।
PunjabKesari
गौरतलब है कि मंगलवार को हैदराबाद में तीन दिवसीय ग्लोबल आंट्रप्रन्योरशिप समिट का उद्घाटन हुआ। इस वैश्विक सम्मेलन का आयोजन भारत और अमरीका ने मिलकर किया।अमरीका राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप ने भी इस समिट में हिस्सा लेने भारत आई हैं। मंगलवार को उद्घाटन के मौके पर उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी को इकॉनमी पर एक मंत्र भी दिया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News