दुनिया में तेजी से बढ़ी आई.जी.आई. हवाई अड्डे की साख

punjabkesari.in Wednesday, Oct 31, 2018 - 05:49 AM (IST)

जालंधर: इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (आई.जी.आई.)दुनिया के 20 सबसे अधिक व्यस्ततम हवाई अड्डों में शुमार हो गया है। पिछले 5 सालों में जिस तरह से हवाई अड्डे में यात्रियों की बढ़ौतरी हुई है उस हिसाब से इसे दुनिया के तेजी से बढ़ते हवाई अड्डों में शामिल कर लिया गया है। सिर्फ  2017 में इस हवाई अड्डे से करीब 6 करोड़ 35 लाख लोगों ने यात्रा की है। उक्त बातें दिल्ली इंटरनैशनल एयरपोर्ट लिमिटेड में छपी एक रिपोर्ट के बाद सामने आई है। 

यह रिपोर्ट एयरपोर्ट काऊंसिल इंटरनैशनल की रिपोर्ट के आधार पर तय की गई है। काऊंसिल का काम विश्व के सभी एयरपोर्ट्स के ट्रैफिक पर नजर रखना है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि दिल्ली एयरपोर्ट में पिछले 4 सालों में करीब 14.3 प्रतिशत की ग्रोथ देखी गई है। यहां प्रति वर्ष करीब 4 करोड़ लोग हर वर्ष यात्रा कर रहे हैं। दक्षिण कोरिया के इंचियन की ग्रोथ 10.5 प्रतिशत, शंघाई (चीन) 10.4 और वहीं दुबई यू.ए.ई. 7.4 प्रतिशत देखी गई है। 

सिर्फ अगर 2017 की बात करें तो दिल्ली हवाई अड्डे पर यात्रियों की आवाजाही में 12.3 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई है जो 2016 की तुलना में 21 प्रतिशत अधिक है। माना यह भी जा रहा है कि  जिस तरह से हवाई अड्डे को फैलाया जा रहा है उससे 2023 तक यह बढ़त करीब 9 करोड़ के आंकड़े को पार कर लेगी। 2014 में दिल्ली एयरपोर्ट यात्रियों के ट्रैफिक के मामले में चौथे नंबर पर था और तब यह दक्षिण कोरिया के पुडांग, इंचियन औ इस्ताम्बुल अत्ता तुर्क हवाई अड्डे से पीछे था।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News