ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था मंदी से निकली बाहर, 3 वर्षों में सबसे तेजी गति से बढ़ी GDP

punjabkesari.in Friday, May 10, 2024 - 05:01 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था तीन वर्षों के बाद मंदी से बाहर निकल आई है। 2024 की पहली तिमाही जनवरी से मार्च के दौरान ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था ने 0.6 फीसदी के दर से विकास किया है। पिछले साल की दूसरी छमाही में ब्रिटेन की इकोनॉमी मंदी में फिसल गई थी। ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था के मंदी से बाहर आने का सबसे बड़ा फायदा प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को होगा जिन्हें जल्द ही चुनावों का सामना करना है।

शुक्रवार 10 मई 2024 को ब्रिटेन के नेशनल स्टैटिसटिक्स ऑफिस ने कहा, 2024 के पहली तिमाही जनवरी से मार्च के दौरान यूके की अर्थव्यवस्था की जीडीपी ग्रोथ रेट 0.6 फीसदी रही है जो कि साल 2021 की चौथी तिमाही में 1.5 फीसदी के जीडीपी के आंकड़े के बाद सबसे ज्यादा है। पहली तिमाही में ब्रिटेन के जीडीपी ग्रोथ के आंकड़े ने सभी अनुमानों को छोड़ दिया है। 2023 की पहली तिमाही में ब्रिटेन की जीडीपी ग्रोथ रेट नेगेटिव में -0.3 फीसदी रही थी। ब्रिटेन में प्रति व्यक्ति जीडीपी में भी दो साल में पहली बार इजाफा देखने को मिला है।

डेटा के मुताबिक मार्च 2024 में ही ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था ने 0.4 फीसदी के दर से आर्थिक विकास किया है। ब्रिटेन के मंदी से बाहर निकलने और जीडीपी के इस डेटा का प्रधानमंत्री सुनक ने स्वागत किया है। उन्होंने कहा अर्थव्यवस्था ने बड़ी करवट ले ली है। हालांकि वहां की विपक्षी लेबर पार्टी जिसे ओपिनियन पोल में बढ़त है उसने प्रधानमंत्री सुनक और वित्त मंत्री जेरेमी हंट की आलोचना करते हुए कहा कि अर्थव्यवस्था उनके पकड़ के बाहर है।

वित्त मंत्री जेरेमी हंट ने कहा, पिछले कुछ वर्ष कठिन रहे हैं लेकिन आज का ये आंकड़ा इस बात की गवाही देता है कि ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था कोरोना महामारी के बाद पहली बार पटरी पर लौट रही है। इससे पहले गुरुवार को बैंक ऑफ इंग्लैंड जो कि ब्रिटेन का सेंट्रल बैंक है उसने ब्याज दरों को 16 साल के हाई पर तस का तस रखा है। बैंक ऑफ इंग्लैंड ने पहली तिमाही में जीडीपी के 0.4 फीसदी और दूसरी तिमाही में 0.2 फीसदी रहने का अनुमान जताया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News