शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन गिरावट, सेंसेक्स 233 अंक टूटा

punjabkesari.in Friday, Mar 25, 2022 - 05:52 PM (IST)

मुंबईः शेयर बाजारों में शुक्रवार को लगातार तीसरे दिन गिरावट रही और बीएसई सेंसेक्स 233 अंक से अधिक नुकसान में रहा। वैश्विक शेयर बाजारों में मिले-जुले रुख के बीच सूचकांक में मजबूत हिस्सेदारी रखने वाले एचडीएफसी बैंक, टीसीएस और इन्फोसिस में गिरावट से बाजार नीचे आया। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 233.48 अंक यानी 0.41 प्रतिशत की गिरावट के साथ 57,362.20 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 495.44 अंक लुढ़क कर 57,100.24 पर बंद हुआ था। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 69.75 अंक यानी 0.40 प्रतिशत की गिरावट के साथ 17,153 अंक पर बंद हुआ।

जुलियस बेअर के कार्यकारी निदेशक मिलिंद मुचाला ने कहा, ‘‘भारतीय शेयर बाजार में गिरावट का दौर जारी है। वैश्विक मार्चे पर खासकर भू-राजनीतिक स्थिति तथा फेडरल रिजर्व के फिर से नीतिगत दर बढ़ाने की खबरों को लेकर बाजार में प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है। बाजार के लिए अल्पकाल में दो प्रमुख चुनौतियां मुद्रास्फीति दबाव का बने रहना और बांड प्रतिफल में तेजी है।’’ 

सेंसेक्स के तीस शेयरों में टाइटन, टेक महिंद्रा, मारुति सुजुकी इंडिया, विप्रो, नेस्ले इंडिया, टीसीएएस, लार्सन एंड टूब्रो, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, टाटा स्टील और एचडीएफसी में गिरावट रही। दूसरी तरफ, लाभ में रहने वाले शेयरों में डा. रेड्डीज लेबोरेट्रीज, एशियन पेंट्स, रिलायंस इंडस्ट्रीज लि., भारती एयरटेल, भारतीय स्टेट बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक शामिल हैं।

एशिया के अन्य बाजारों में चीन में शंघाई कंपोजिट सूचकांक और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में जबकि जापान का निक्की और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी मामूली लाभ में रहे। अमेरिकी शेयर बाजार बृहस्पतिवार को बढ़त के साथ बंद हुआ। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड का भाव 1.44 प्रतिशत की गिरावट के साथ 117.32 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों ने बृहस्पतिवार को 1,740.71 करोड़ रुपए मूल्य के शेयर बेचे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News