RBI ने मार्च में खरीदा 3.1 टन सोना

punjabkesari.in Friday, May 11, 2018 - 12:48 PM (IST)

मुंबईः भारतीय रिजर्व बैंक (आर.बी.आई.) ने इस साल मार्च में समाप्त होने वाली तिमाही में 3.1 टन सोना खरीदा है। केंद्रीय बैंक ने दो खेपों में यह खरीदारी की और यह उसके विदेशी मुद्रा भंडार का हिस्सा है। वर्ष 2009 के बाद यह पहला मौका है, जब आर.बी.आई. ने सोना खरीदा है। तब उसने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आई.एम.एफ.) से 200 टन सोना 1032 डॉलर प्रति टन के हिसाब से खरीदा था।

आई.एम.एफ. के मार्च 2018 तक के आंकड़ों के मुताबिक, भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में 560.3 टन सोना शामिल है। आर.बी.आई. ने इस बारे में भेजे गए ई-मेल का जवाब नहीं दिया लेकिन सूत्रों के मुताबिक सोने की यह खरीद प्रयोग की तरह लगती है। इससे विदेशी मुद्रा भंडार में मामूली बढ़ोतरी हुई है। सोने की खरीद बहुत ज्यादा नहीं है और इसका कोई रणनीतिक महत्त्व नहीं है, बशर्ते कि इसमें आगे तेजी न आए। 

एक सूत्र ने कहा कि सरकार ने बजट पेश करने से पहले विदेशी मुद्रा भंडार में सोना जोडऩे का फैसला किया था लेकिन संवेदनशील होने के कारण इस बारे में घोषणा नहीं की गई थी। हालांकि सूत्र ने कहा कि वह इस बात को लेकर निश्चित तौर पर नहीं बता सकता कि इस फैसले में आरबीआई भी शामिल था या नहीं। दुनियाभर में केंद्रीय बैंक अमेरिकी डॉलर के जोखिम से बचने के लिए अपने मुद्रा भंडार में सोना शामिल कर रहे हैं। अमेरिकी डॉलर अब तक की सबसे बड़ी आरक्षित मुद्रा है। अपने विदेशी मुद्रा भंडार में सोना जोडऩे वाले देशों में रूस और तुर्की प्रमुख हैं। 

तुर्की के केंद्रीय बैंक ने मई 2017 में एक नीति घोषित की थी जिसमें विदेशी मुद्रा भंडार में अमेरिकी डॉलर की जगह सोने को प्राथमिकता देने का संकेत दिया गया था। तुर्की के वाणिज्यिक बैंकों के पास भी भारी मात्रा में सोना है, जो उन्होंने रिजर्व ऑप्शन मैकेनिज्म (आरओएम) के तहत केंद्रीय बैंक में रखा हुआ है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News