Petrol-Diesel Price: चढ़ने लगे कच्चे तेल के भाव, जान लीजिए क्या है पेट्रोल-डीजल के रेट

punjabkesari.in Saturday, Aug 24, 2024 - 11:26 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः कच्चे तेल की कीमतों (Crude Oil Price) में उतार-चढ़ाव जारी है। इंटरनेशनल मार्केट में कच्चा तेल के दाम एक बार फिर बढ़ने लगे हैं, आज ब्रेंट क्रूड 79.02 डॉलर प्रति बैरल है, जबकि WTI क्रूड 74.83 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है। कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव के बीच तेल कंपनियों ने 24 अगस्त 2024 के लिए पेट्रोल-डीजल की ताजा कीमतें जारी की हैं। तेल कंपनियों ने आज (24 अगस्त) को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई फेरबदल नहीं किया है।

महानगरों में क्या है पेट्रोल की कीमत?

नई दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमत 94.72 रुपए प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 104.21 रुपए है। कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 103.94 रुपए प्रति लीटर है। वहीं, चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 100.75 रुपए प्रति लीटर है।

मुंबई, दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई में आज क्या है डीजल का दाम?

देश की राजधानी नई दिल्ली में आज डीजल की कीमत 87.62 रुपए है। वहीं, मुंबई में डीजल की कीमत 92.15 रुपए है। कोलकाता में डीजल की कीमत 90.76 रुपए प्रति लीटर है और चेन्नई में डीजल के दाम 92.34 रुपए प्रति लीटर है।

भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम पर आधारित होती हैं। भारतीय ऑयल मार्केटिंग कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल (Crude Oil) के आधार पर कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दाम तय करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह 6 विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं।

SMS से ऐसे चेक करें अपने शहर में तेल का रेट

बता दें कि राज्य स्तर पर पेट्रोल पर लगने वाले टैक्स की वजह से अलग-अलग शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें भी अलग होती हैं। आप अपने फोन से SMS के जरिए भी रोज भारत के प्रमुख शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को  RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। अपने शहर का RSP कोड जानने के लिए यहां क्लिक करें।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News