ये हैं इंडिया के सबसे बड़े मनी मास्टर, कोमा से उठकर खड़ा किया था अरबों का Empire

punjabkesari.in Friday, May 13, 2016 - 12:23 PM (IST)

नई दिल्ली: कोटक महिंद्रा बैंक के प्रमुख उदय कोटक फोर्ब्स की वित्तीय दुनिया की 40 सबसे अधिक ताकतवर हस्तियों की सूची में स्थान पाने वाले एकमात्र भारतीय हैं। उनका नेटवर्थ 7.1 अरब डालर है। आम तौर पर पैसा कमाने के लिए एक आम आदमी को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है लेकिन कोटक महिंद्रा बैंक के प्रमुख उदय कोटक उन कुछेक मनी मास्टर्स में शामिल हैं जिन्होंने एक ट्रिक से लाखों करोड़ रुपए कमा लिए। उदय कोटक को इंडिया का सबसे बड़ा मनी मास्टर कहा जाता है।

उदय ने 1980 में फाइनेंशियल कारोबार शुरू किया लेकिन शुरुरआती दिन उनके काफी मुश्किल भरे थे हालांकि उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और 1985 में उनके भाग्य के सितारे जमगमगाए। उदय बताते हैं कि ग्रिंडलैज के सिडनी पिंटो उनके दोस्त और मेंटर दोनों हैं। पिंटो ने उनसे खुद का फाइनेंस कारोबार शुरू करने को कहा।

1985 में ही उनकी मुलाकात पल्लवी से हुई जिन्हें उन्होंने अपनी जीनवसंगिनी बनाया। उदय की मुलाकात आनंद महिंद्रा से हुई। उदय ने आनंद के महिंद्रा ऑगीन के लिए धन जुटाया। आनंद उदय के काम से काफी इम्प्रैस हुए और उन्होंने भी उदय को सैल्फ बिजनैस की सलाह दी। उदय ने 1986 में आनंद महिंद्रा से 30 लाख रुपए की मदद ली और अपनी कंपनी शुरू की। इस तरह से 28 साल पहले कोटक महिंद्रा की शुरुआत हुई।

जब कोमा से उठकर खड़ा किया बिजनैस का बड़ा एम्पायर
उदय का परिवार पाकिस्तान से मुंबई आकर बसा था। शुरुआत में उदय को क्रिकेट का काफी शौक था। 1979 में वह खेल के मैदान में क्रिकेट खेल रहे थे कि तभी एक बॉल उनके सिर पर आकर लग गई जिससे वे प्ले ग्राउंड में ही बेहोश हो गए। डॉक्टरों ने बताया कि उनका ब्रेन हेमरेज हो गया है और वे कोमा में चले गए हैं। उदय का ऑप्रेशन किया गया। एक साल तक उदय बैड पर ही रहे और अपनी पढ़ाई  भी नहीं कर पाए लेकिन जब उनका रिजल्ट आया तो सब हैरान रह गए क्योकि उन्होंने बॉम्बे यूनिवर्सिटी टॉप में टॉप किया था।

5 साल में कोटक महिंद्रा मर्चेंट आई बैंकिंग में
अनिल अंबानी की शादी में उदय की मुलाकात अपने पुराने दोस्त से हुई जो उस समय अपने एफडी के कारोबार से पिंड छुड़ाना चाहता था बस उदय ने वह कंपनी खरीद ली और पांच साल में ही कोटक महिंद्रा मर्चेंट बैंकिंग में भी आ गई। इस तरह से उदय की सफलता की सीढ़ी बदस्तूर जारी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News