बाजारों में रौनक, करवा चौथ पर इतने हजार करोड़ों का बिजनेस होने की उम्मीद

punjabkesari.in Saturday, Oct 19, 2024 - 03:55 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः त्योहारी सीजन में बाजारों में रौनक वापस लौट आई है। नवरात्रि के दौरान कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, कपड़े और फैन्सी आइटम सहित विभिन्न उत्पादों की बिक्री में अच्छी वृद्धि देखने कोa मिली है। अब कारोबारियों को करवा चौथ, धनतेरस और दिवाली जैसे त्योहारों से काफी उम्मीदें हैं। करवा चौथ का पर्व 20 अक्तूबर को मनाया जाएगा, जो विवाहित महिलाओं के लिए विशेष महत्व रखता है। इस मौके पर दिल्ली और देश के बाजारों में लगभग 22 हजार करोड़ रुपए के कारोबार की संभावना है, जो पिछले साल के 15 हजार करोड़ रुपए से अधिक का आंकड़ा दर्शाता है।

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स के महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वोकल फॉर लोकल अभियान के तहत करवा चौथ पर लोग भारत में तैयार किए गए सामान को खरीदने पर जोर दे रहे हैं। पिछले दो दिनों से देश के बाजारों में इस पर्व की खरीदारी को लेकर जोश बना हुआ है। कपड़ों, ज्वैलरी से लेकर श्रृंगार-कॉस्मेटिक्स का सामान, गिफ्ट आइट्म्स, पूजा के आइटम्स की जमकर शॉपिंग की जा रही है।

टूट जाएंगे कारोबार के रिकॉर्ड

इसके लिए दिल्ली समेत देश भर के बाजारों में खूब भीड़ देखी जा रही है। इस त्योहार के लिए महिला-पुरुष जमकर कर खरीदारी कर रहे हैं। इस साल बाजारों में पिछले साल के मुकाबले रौनक भी ज्यादा दिखाई दे रही है। व्यापारियों के मुताबिक, करवा चौथ त्योहार पर देश भर में करीब 22 हजार करोड़ रुपए का कारोबार होगा। सिर्फ दिल्ली की बात करें तो यहीं करीब चार हजार करोड़ रुपए की बिक्री होने वाली है यदि ऐसा हुआ तो इस बार बिक्री के पुराने सारे रिकार्ड टूट जाएंगे।

खंडेलवाल ने बताया कि करवा चौथ पर ज्वेलरी से लेकर कपड़े मेकअप सामग्री, साड़ियां, पूजा कैलेंडर और पूजा सामग्री जिसमें पूजा के लिए करवा, छलनी, दीया, फूलबत्ती और पूजा से जुड़ी अन्य सामग्री की खरीदारी की जाएगी। ज्यादातर महिलाएं कथा की किताब और दीपों की भी खरीदारी करती हैं। इसके अलावा श्रृंगार की वस्तुओं में कांच की लाल चूड़ियां, बिछिया, पायल, लॉकेट और चूड़ा जैसी अलग-अलग प्रकार की करवे की थाली खरीदे जाते हैं। इस बार चांदी से बने करवे भी बाजार में उपलब्ध हैं जिनकी मांग ज्यादा होने की उम्मीद है।

मेहंदी का है बड़ा कारोबार

उन्होंने यह भी बताया कि करवा चौथ के त्योहार पर मेहंदी लगाना बहुत शुभ माना जाता है और इसलिए देश भर में मेहंदी का बड़ा कारोबार होता है। बाजारों, मंदिरों और दूसरी सार्वजनिक स्थानों पर मेहंदी लगाने वाले बैठ जाते हैं और उनसे मेहंदी लगवाने वाली महिलाओं की लाइन लगी रहती है। दिल्ली में कनॉट प्लेस स्थित हनुमान मंदिर एक ऐसी जगह है जहां हजारों महिलाएं हाथों में मेहंदी लगवाती है वहीं विभिन्न बाजारों में भी खाली स्थानों पर मेहंदी लगाने वाले कारीगर अपनी रोजी रोटी कमाते हैं। यही नहीं अब ब्यूटी पार्लरों में भी करवा चौथ के अवसर पर मेहंदी लगाने के खास प्रबंध किए जाते हैं वहीं बड़ी मात्रा में घरों में भी मेहंदी लगाने वालों को बुलाया जाता है जिसमें न केवल महिलाएं बल्कि पुरुष भी शामिल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News