GST: एेसे पड़ेगा आपकी शादी पर भारी, हर चीज पर देना होगा इतना टैक्स

punjabkesari.in Wednesday, Jun 28, 2017 - 01:53 PM (IST)

नई दिल्लीः देशभर में वन नेशन, वन टैक्‍स, वन मार्कीट पर आधारित जी.एस.टी. लागू होने में केवल कुछ दिन बचे हैं। अगर आप शादी करने वाले हैं तो हम आपको बतां दे कि इसके बाद आपकी शादी पर होने वाले खर्च पर क्या असर पड़ने वाला है।
PunjabKesariसोने के दाम में आएगी कमी
शादी के मौके पर गहनों की काफी अहमियत होती है। भारतीय परिवार ज्यादातर सोने के गहनों को तवज्जो देते हैं। जी.एस.टी. लागू होने के बाद सोने पर 3 फीसदी जी.एस.टी. लगेगा इसके अलावा सोने की मेकिंग पर 5 फीसदी जीएसटी लगेगा। अभी सोने पर करीब 6 फीसदी टैक्स लगता है। इस तरह से सोने के दाम में थोड़ी- बहुत कमी आएगी।
PunjabKesariखाने की चीजों पर लगेगा टैक्स
शादी में खाना भी काफी महत्वपूर्ण होता है। अब अगर खाने की बात की जाए तो जी.एस.टी. लागू होने के बाद इसमें मिला-जुला असर देखने को मिलेगा। सरकार ने खाने की कुछ चीजों को जीरो टैक्स की कैटेगरी में रखा है पर इसके अलावा चाय, कॉफी, खाने का तेल, ब्रांडेड पनीर, ब्रांडेड अनाज, एलपीजी सिलेंडर पर पांच फीसदी टैक्स चुकाना पड़ेगा। ड्राई फ्रूट्स, घी, मक्खन, नमकीन, मांस-मछली पर 12 फीसदी टैक्स देना होगा, जबकि आइसक्रीम, सॉस, सूप, मिनरल वॉटर पर 18 फीसदी टैक्स देना होगा।
PunjabKesariहोटल, मैरिज हॉल होगे सस्ते
शादी के लिए आजकल लोग घरों की जगह मैरिज हॉल, होटल या गेस्ट हाउस का इस्तेमाल ज्यादा करने लगे हैं। पहले इसे बुक कराने पर आपको इसके लिए 21-25 फीसदी टैक्स अदा करना पड़ेेे, लेकिन जी.एस.टी. लागू होने के बाद टैक्स में कमी आएगी। जी.एस.टी लागू होने के बाद यह टैक्स घटकर 18 फीसदी हो जाएगा।
PunjabKesariकपड़ों, फुटवियर पर लगने वाला टैक्स
अगर कपड़ों की बात करें तो 1000 रुपए से कम कीमत के कपड़ों पर 7 फीसदी लगने वाला टैक्स घटकर 5 फीसदी हो जाएगा, लेकिन अगर आप एक हजार से ज्यादा रुपए की खरीददारी करते हैं तो हम आपको बता दें अभी भी इस पर 12 फीसदी टैक्स लगता है और जीएसटी लागू होने के बाद भी इस पर 12 फीसदी टैक्स ही लगेगा। इसके अलावा अगर फुटवियर की बात की जाए तो जी.एस.टी.लागू होने के बाद इसकी खरीददारी आपकी जेब पर भारी नहीं पड़ेगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News