इस हफ्ते के अंत तक टाटा की हो जाएगी Air India, पिछले साल 18 हजार करोड़ में हुई थी डील

punjabkesari.in Tuesday, Jan 25, 2022 - 12:35 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः एयर इंडिया इस हफ्ते के अंत तक टाटा ग्रुप को सौंप दी जाएगी। इस मामले से जुड़े लोगों के अनुसार एयर इंडिया के विनिवेश की बाकी बची हुई औपचारिकता अगले कुछ दिनों में पूरी हो जाने की उम्मीद है। एयर इंडिया के स्टाफ को एक मेल करके कंपनी के डायरेक्टर फाइनेंस विनोद हेजमादी ने कहा है कि एयर इंडिया की बैलेंस शीट बंद कर दी गई है ताकि टाटा इसकी समीक्षा कर सके। 

पिछले साल एयर इंडिया को टाटा ग्रुप ने खरीदा था
अब अगर कोई बदलाव होगा तो उसे बुधवार 26 जनवरी को किया जा सकता है। एयर इंडिया की बोली टाटा ग्रुप ने पिछले साल 8 अक्टूबर को जीत ली थी। इसके बाद एयर इंडिया को टाटा ग्रुप की होल्डिंग कंपनी टाइल्स प्राइवेट लिमिटेड को बेच दिया गया था। Air India-Tata Group की यह डील 18,000 करोड़ रुपए में हुई थी। इसके बाद 25 अक्टूबर को केंद्र सरकार ने टाटा ग्रुप के साथ एयर इंडिया की 100% शेयर बिक्री का करार (एसपीए) किया था।

बहरहाल, अधिकारियों ने कहा कि इस डील को लेकर बाकी औपचारिकताएं अगले कुछ दिनों में पूरी होने की संभावना है। डील के तहत टाटा ग्रुप को एयर इंडिया एक्सप्रेस भी हैंडओवर की जाएगी और कंपनी की ग्राउंड हैंडलिंग यूनिट एयर इंडिया एसएटीएस की 50% हिस्सेदारी भी ट्रांसफर की जाएगी। साल 2003-04 के बाद यह किसी सरकारी कंपनी के निजीकरण का पहला मामला है। एयर इंडिया अब टाटा ग्रुप का तीसरा एयरलाइन ब्रांड होगा।

पीएमओ है नाराज 
सरकार के सूत्रों ने बताया है कि एयर इंडिया के विनिवेश में देरी से पीएमओ नाराज है। इसके विनिवेश के बाद सरकार की तरफ से कहा गया था कि एयर इंडिया के अधिग्रहण से जुड़ी औपचारिकताओं को दिसंबर के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा, हालांकि इसमें काफी देरी हो चुकी है। 

सौदे की शर्त 
अधिकारियों ने कहा कि इस सौदे को लेकर बाकी औपचारिकता अगले कुछ दिन में पूरी हो जाने की उम्मीद है। टाटा एयर इंडिया सौदे के एवज में सरकार को 2700 करोड़ रुपए नगद देगी और एयरलाइंस पर बकाया 15,300 करोड़ रुपए के कर्ज की देनदारी लेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News

Recommended News