नहीं रहे जाने-माने टैक्स एडवाइजर सुभाष लखोटिया

punjabkesari.in Monday, Sep 12, 2016 - 07:01 PM (IST)

नई दिल्लीः देश के प्रसिद्ध टैक्स एक्सपर्ट और इन्वेस्टमेंट कन्सलटेंट सुभाष लखोटिया का रविवार देर रात निधन हो गया। मीडिया जगत के बड़े नामों में से एक सुभाष कैंसर से पीड़ित थे। टैक्स संबंधी कई विषयों पर गहन जानकारी रखने वाले लखोटिया कई किताबों के लेखक भी थे। इन्होंने 2004 से Tax Guru के लगभग 250 एपिसोड्स किए। टैक्स से जुड़ी हर समस्या हर सलाह के लिए लोग सुभाष का इंतजार करते थे।

सुभाष लखोटिया करीब 40 वर्षों से आर्थिक मामलों पर अपनी सलाह देते रहे हैं। बिजनैस, स्टार्टअप, टैक्स संबंधी कई विषयों पर गहन जानकारी रखने वाले लखोटिया ने टैक्स सम्बन्धी कई पुस्तकें लिखीं।

शो के सेट पर करते थे मस्ती मजाक 
उनके बारे में बताते हुए एक दोस्त ने कहा कि वो हमेशा शो के सेट पर मस्ती मजाक वाला माहौल बनाकर रखते थे। कैमरा पर्सन, मेकअप आर्टिस्टऔर फ्रोडक्सन कंट्रोल रूम के लोग हर हफ्ते इनका बेसबरी से इंतजार करते थे। उनके आते ही लोग उन पर सवालों की बारिश कर देते थे और वो बड़ी सहजता के साथ अपने जवाब से सबको संतुष्ट कर देते थे।

एनटी अवॉर्ड से नवाजा 
एक समय था जब इनकम टैक्स रिटर्न फॉर्म हार्ड कॉपी में फाइल किए जाते थे, वो भी बड़ी लाइनों के साथ। पर सुभाष ने अपने व्युवर्स को एक एक स्टेप फॉर्म भरने का आसान तरीका बताया उन्होंने केंद्रीय बजट के टैक्स वाले हिस्से को इतना सरल बना दिया कि कोई भी उसे आसानी से समझ ले। सुभाष के शो को 2010 में बेस्ट हिंदी बिजनैस टॉक शो एनटी अवॉर्ड से नवाजा गया था। 

बता दें कि कई कंपनियों को बतौर गैर कार्यकारी और स्वतंत्र संचालक के तौर पर अपनी सेवाएं देने वाले सुभाष चंद्र लखोटिया को देश के बड़े टैक्स एडवाइजर के तौर पर देखा जाता रहा है। उनके निधन से व्यापारिक जगत को बहुत बड़ी हानि हुई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News