टाटा के फैसले से हिला ब्रिटेन, जा सकती है 40 हजार लोगों की नौकरी

punjabkesari.in Friday, Apr 01, 2016 - 10:38 AM (IST)

लंदनः टाटा स्टील ने ब्रिटेन का पूरा बिजनेस बेचने का फैसला किया है। इसकी वजह से चीन से सस्ते स्टील का आयात। कम्पनी ने कहा कि स्टील के गिरते दाम के कारण वह ब्रिटेन की यूनिट बेचने के लिए मजबूर है। बताया जा रहा है कि ब्रिटेन के स्टील सैक्टर में करीब 40 हजार नौकरियों के खत्म होने का खतरा है। 

टाटा स्टील-कोरस विलय
5 गुना बड़ी कोरस को टाटा स्टील ने करीब 52,000 करोड़ रुपए में खरीदा था। टाटा स्टील 55वें स्थान से विश्व की पांचवी सबसे बड़ी स्टील कम्पनी बन गई थी। यह किसी भारतीय कम्पनी का विदेश में सबसे बड़ा अधिग्रहण था। टाटा स्टील का कुल राजस्व करीब 1.50 लाख करोड़ रुपए है। वहीं कर्मचारियों की कुल संख्या 80,000 है।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने आपात बैठक बुलाई
पिछले 5 वर्षों में टाटा स्टील यूरोप में करीब 3 हजार कर्मचारियों की छंटनी कर चुकी है। मौजूदा समय में करीब 17,000 कर्मचारी हैं। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने गुरुवार को आपात बैठक बुलाकर हर संभव उपाय का वादा किया। वहीं मजदूर संगठनों ने इसका राष्ट्रीयकरण करने की मांग की है।

मोदी के सामने उठ सकता है मुद्दा
कैमरन वाशिंगटन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने यह मुद्दा उठा सकते हैं। दोनों नेता शुक्रवार को परमाणु सुरक्षा सम्मेलन में शामिल होने के लिए वॉशिंगटन डीसी में उपस्थित रहेंगे।

रोज एक मिलियन पाऊंड का नुक्सान
ब्रिटेन में हर दिन एक मिलियन पाऊंड का नुक्सान टाटा स्टील को उठाना पड़ रहा है। टाटा स्टील में यहां 15 हजार कर्मचारी हैं। ब्रिटेन में मंत्री दबाव बना रहे हैं कि टाटा अपने फैसले को स्थगित करे। इनका कहना है कि जब तक कोई ढंग का ब्रिटिश खरीदार नहीं मिल जाए तब तक इस फैसले को स्थगित रखा जाना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News