टाटा स्टील ने ब्रिटेन में बेची इकाई

punjabkesari.in Tuesday, Apr 12, 2016 - 10:01 AM (IST)

लंदन: टाटा स्टील ने नकदी संकट से जूझ रहे ब्रिटेन के अपने कारोबार को बेचने की शुरूआत कर दी है और इस क्रम में अपने गर्डर, सरिया इत्यादि उत्पादों के कारोबार को एक ‘नाम मात्र’ की एक कीमत पर निवेश कम्पनी ग्रेबुल कैपिटल को बेचने का सौदा किया है।  

 

कम्पनी ने अपनी अनुषंगी कम्पनी टाटा स्टील यूके की पूरी हिस्सेदारी बेचने के केपीएमजी एलएलसी को प्रक्रिया संबंधी सलाहकार और स्लॉटर एवं में को कानूनी सलाहकार नियुक्त किया है। समूह यह बिक्री ‘पूरी तरह लेकिन जल्दी बेचने’ करना चाहता है।   

 

टाटा स्टील यूके ने घोषणा की कि उसने अपने लांग प्रोडक्ट (सरिया, एंगल,गर्डर आदि) के यूरोपीय कारोबार को एक निवेश फर्म ग्रेबुल कैपिटल को बेचने के समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। कम्पनी ने कहा कि इस सौदे में ग्रेबुल कैपिटल उसका सारा कारोबार खरीदेगी जिसमें उसकी संपत्ति और संबंधित देनदारियां शामिल हैंं। इसके लिए कई शर्तें पूरी की जाने है तथा सरकारी स्वीकृति के बाद यह सौदा पूरा होगा। इस सौदे के इस साल जून तक पूरा हो जाने की उम्मीद है। इस सौदे में एक शर्त यह भी है कि कर्मचारी एक वर्ष के वेतन में 3 प्रतिशत की कटौती और पेंशन योजना में बदलाव को स्वीकार करेंगे। इसे ब्रिटेन के सबसे बड़े श्रमिक संगठन ‘युनाइट’ स्वीकार्य बताया ताकि 4400 नौकरियों को बचाया जा सके और साथ ही ब्रिटेन की सरकार को ‘आगाह’ किया कि वह स्टील क्षेत्र के रक्षण के लिए कदम उठाए।  

 

टाटा की यह कम्पनी ब्रिटेन में 4800 और फ्रांस में 400 लोगों को रोजगार उपलब्ध कराती है। ग्रेबुल कैपिटल अधिग्रहण के बाद टाटा की कम्पनी का भाग रही स्कुलथ्रोप का नाम बदल कर इस ‘ब्रिटिश स्टील’ करेगी। इसके पूर्ण होने में करीब 8 हफ्ते लगेंगे। ग्रेबुल इस सौदे के लिए करीब 57 करोड़ अमरीकी डॉलर के निवेश एवं वित्त का प्रबंध कर रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News