कच्चे तेल की कीमतों में उबाल से शेयर बाजारों ने शुरुआती लाभ गंवाया, सेंसेक्स 571 अंक लुढ़का

punjabkesari.in Monday, Mar 21, 2022 - 05:16 PM (IST)

मुंबईः घरेलू शेयर बाजार सोमवार को शुरुआती बढ़त को बरकरार नहीं रख सके और मानक सूचकांक-बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी करीब एक प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुए। रूस-यूक्रेन संकट के बीच कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों ने बाजार को प्रभावित किया। तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 571.44 अंक यानी 0.99 प्रतिशत की गिरावट के साथ 57,292.49 पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 634.85 अंक यानी 1.09 प्रतिशत लुढ़ककर 57,229.08 अंक तक आ गया था। 

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 169.45 अंक यानी 0.98 प्रतिशत टूटकर 17,117.60 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स के शेयरों में पावर ग्रिड, एशियन पेंट्स, अल्ट्राटेक सीमेंट, नेस्ले, हिंदुस्तान यूनिलीवर लि. और एचसीएल टेक्नोलॉजीज नुकसान में रहे। इसके उलट सन फार्मास्युटिकल्स, एचडीएफसी बैंक, मारुति, टाइटन और एनटीपीसी के शेयर बढ़त के साथ बंद हुए। 

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘रूस-यूक्रेन के बीच तनाव में कोई महत्वपूर्ण सुधार नहीं होने तथा खाड़ी क्षेत्र में अनिश्चितता से कच्चे तेल के दाम में तेजी आयी। इसके कारण घरेलू बाजार में हाल की मजबूती के बाद बिकवाली की गई। विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) का बाजार में लौटना घरेलू शेयर बाजारों के लिए सकारात्मक है लेकिन थोक ग्राहकों के लिए डीजल के दाम में बढ़ोतरी तथा मुद्रास्फीति दबाव का घरेलू बाजार पर प्रतिकूल प्रभाव है।’’ 

एशिया के अन्य बाजारों में चीन का शंघाई कंपोजिट मामूली बढ़त में रहा, जबकि हांगकांग के हैंगसेंग में नुकसान रहा। जापान का बाजार अवकाश के कारण बंद था। अमेरिकी शेयर बाजार शुक्रवार को अच्छी बढ़त के साथ बंद हुए थे।  इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 3.53 प्रतिशत उछलकर 111.5 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। शेयर बाजार के अस्थायी आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशक शुद्ध लिवाल रहे। उन्होंने बृहस्पतिवार को 2,800.14 करोड़ रुपए मूल्य के शेयर खरीदे। शुक्रवार को होली के अवसर पर शेयर बाजार बंद था।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News