RBI के फैसले पर उछला शेयर बाजार, 41,000 के ऊपर बंद हुआ सेंसेक्स

punjabkesari.in Thursday, Feb 06, 2020 - 05:30 PM (IST)

बिजनेस डेस्क:  शेयर बाजारों में तेजी का सिलसिला कारोबार के चौथे दिन भी बना रहा और बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स वीरवार को 163 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ। आरबीआई के प्रमुख नीतिगत दर को यथावत रखने लेकिन वृद्धि को गति देने के लिये नरम रुख बनाये रखने के बाद बाजार में यह तेजी आयी। रिजर्व बैंक ने 2019-20 की छठी द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में चालू वित्त वर्ष में जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) वृद्धि दर अनुमान को भी 5 प्रतिशत पर बरकरार रखा है। 

PunjabKesari

वहीं अगले वित्त वर्ष के लिये आर्थिक वृद्धि दर 6 प्रतिशत रहने की संभावना जतायी गयी है। तीस शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 163.37 अंक यानी 0.40 प्रतिशत बढ़कर 41,306.03 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह ऊंचे में 41,405.43 अंक तक गया। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 48.80 अंक यानी 0.40 प्रतिशत बढ़कर 12,137.95 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स में शामिल शेयरों में इंडस इंड बैंक सर्वाधिक लाभ में रहा। इसमें 4 प्रतिशत से अधिक की तेजी आयी। 

PunjabKesari

इसके अलावा एसबीआई, बजाज फाइनेंस, भारतीय एयरटेल, एक्सिस बैंक, सन फार्मा, एचडीएफसी और पावर ग्रिड में भी तेजी रही। वहीं दूसरी तरफ टाइटन, इन्फोसिस, आईटीसी, कोटक बैंक और एशियन पेंट्स में गिरावट दर्ज की गयी। ब्याज दर से संबद्ध वित्तीय और बैंक शेयरों में तेजी रही बैंक बैंक सूचकांक और वित्त में 1.21 प्रतिशत तक की तेजी आयी। हालांकि रीयल्टी सूचकांक नुकसान में रहे। विशेषज्ञों के अनुसार नीतिगत दर में बदलाव नहीं होने के बाद भी आरबीआई के नरम रुख से निवेशकों की धारणा मजबूत हुई। दुनिया के अन्य बाजारों में चीन का शंघाई, हांगकांग, जापान का टोक्यो और दक्षिण कोरिया का सोल 2.88 प्रतिशत की तेजी के साथ बंद हुए। वहीं यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरूआती कारोबार में तेजी रही। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News