गैर-शहरी क्षेत्रों में बढ़ रही ई-स्कूटर की रफ्तार

punjabkesari.in Friday, Mar 10, 2023 - 01:53 PM (IST)

नई दिल्लीः अगर आप यह सोचते हैं कि इलेक्ट्रिक स्कूटर केवल महानगरों के लोगों की ही पसंद बन रहे हैं, तो इस बात पर दोबारा गौर कीजिए। इलेक्ट्रिक दोपहिया विनिर्माता एथर एनर्जी के आंकड़ों के अनुसार 1.2 लाख रुपए से शुरू होने वाले स्कूटरों की बिक्री में 54 फीसदी हिस्सा टियर-2 और टियर-3 शहरों का है। प्रति लाख आबादी पर बिक्री के आधार पर कंपनी के लिए शीर्ष पांच शहर हैं– कालीकट, कोच्चि, कोल्हापुर, त्रिवेंद्रम और पुणे हैं। इस सूची में बड़े महानगरों की गैर-मौजूदगी साफ नजर आती है। एथर एनर्जी की बिक्री में टियर-2 शहरों की 30 प्रतिशत हिस्सेदारी और टियर-3 शहरों की 24 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के बारे में दूसरा मिथक यह है कि ग्राहक एक लाख रुपए से कम कीमत पर बेसिक मॉडल चुनना पसंद करते हैं। एथर की बिक्री के आंकड़ों से पता चलता है कि कंपनी की उत्पाद बिक्री का झुकाव उसके सबसे महंगे मॉडल 450एक्स की ओर है। कंपनी की बिक्री में इसकी 84 प्रतिशत हिस्सेदारी है और इसकी कीमत करीब 1.5 लाख रुपए है। इसकी कुल बिक्री में 450 प्लस की हिस्सेदारी केवल 16 प्रतिशत ही है, जिसकी कीमत 1.3 लाख रुपए है।

एथर एनर्जी में मुख्य कारोबारी अधिकारी रवनीत एस फोकेला ने बताया कि चूंकि हम 1.3 लाख रुपये से शुरू होने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर बेच रहे हैं, इसलिए अगर उनका बाजार केवल महानगरों में ही होता, तो हमें चिंता होती। लेकिन बिक्री का हमारा स्वरूप स्पष्ट रूप से यह दिखाते हैं कि टीयर-2 और टीयर-3 शहरों में बड़ा बाजार है, जहां ग्राहक गुणवत्ता वाले उत्पाद के लिए ज्यादा कीमत का भुगतान करने के लिए तैयार हैं।

फोकेला कहते हैं कि इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने के लिए फाइनैंस की आसान उपलब्धता की वजह से भी यह चलन है। कंपनी के करीब 40 से 45 फीसदी वाहन इसी के जरिये बेचे जाते हैं। उन्होंने कहा कि इसके अलावा हमें इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में प्रीमियम श्रेणी का दबदबा साफ तौर पर दिख रहा है। यही वजह है कि हमारे शीर्ष मॉडल की बिक्री शुरुआती मॉडल से ज्यादा है। तेल-गैस इंजन वाले स्कूटर की औसत कीमत 75,000 से 80,000 रुपए है, जबकि इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत एक लाख रुपए से अधिक है।

यही वजह है कि ओला, टीवीएस, बजाज और हीरो मोटोकॉर्प जैसी ईवी दोपहिया स्कूटर की प्रमुख कंपनियां प्रीमियम श्रेणी पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं। फोकेला का मानना है कि एक लाख रुपये से कम कीमत वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर का बाजार सिकुड़ता रहेगा। वर्तमान में एथर के इलेक्ट्रिक स्कूटर करीब 78 शहरों में उपलब्ध हैं। कंपनी 200 शहरों में विस्तार करना चाहती है। यह जल्द ही एक नया वाहन पेश करेगा लेकिन एक लाख रुपए से कम वाले बाजार में आने की योजना नहीं है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News