जल्द लांच होगी Skoda कारोक SUV, जानिए क्या है खास?

punjabkesari.in Monday, May 01, 2017 - 12:39 PM (IST)

नई दिल्लीः मई की इस तपती गर्मी में स्कोडा अपनी किस्मत का दांव एक और SUV कारोक के जरिए खेलने जा रही है। यह SUV पूरी तरह से नई डिजाइन, एडवांस ड्राइव असिस्टेंस तकनीकि और चार नए टर्बोचार्जड इंजन के साथ आने जा रही है। इस कार के येटी से काफी चीजें कॉपी की गई हैं। इस नई SUV में कंपनी की बड़ी SUV कोडियाक से काफी फीचर शेयर किए गए हैं। यह SUV स्कोडा की छोटी SUV के तौर पर अपनी जगह बनाएगी।

इंजन
नया पैट्रोल इंजन एंट्री लेवल 1.0 लीटर टी.एस.आई. तीन सिलेंडर और 1.5 लीटर टी.एस.आई. इसमें अपनी जगह बनाएंगे। एक्टिव सिलेंडर तकनीकि के सहारे 8.4 सेकंड में यह कार 0 से 100 किमीप्रघं की गति पकड़ लेती है। इसमें नया 1.6 लीटर टी.डी.आई. व 2.0 लीटर टी.डी.आई. इंजन लगा है जो कि इस ब्रांड के लिए अनजाना नहीं है। कारोक टू व फोर व्हील ड्राइव विकल्प के साथ आएगी जिसमें सिक्स स्पीड मैनुअल या सेवन स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स लगा रहेगा। इसके टॉप मॉडल में स्कोडा का ड्राइव मोड सेलेक्ट सिस्टम दिया होगा जिसके सहारे ड्राइवर नार्मल, स्पोर्ट, ईको, इंडीविजुअल या फिर स्‍लो मोड को चुन सकता है। कारोक में पांच लोगों के बैठने की जगह होगी। इस SUV को फोक्सवैगन के एम.क्यू.बी. प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। यह वही प्लेटफॉर्म है जिस पर ऑडी क्यू2 बनी हुई है। कारोक 4 टर्बोचार्जड इंजन विकल्पों के साथ आएगी।

फीचर्स
ड्राइवर ‌असिस्ट सिस्टम में रडार आधारित क्रूज कंट्रोज, ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्ट और फ्रंट असिस्ट दिया गया है जिसमें ऑटोमेटिक सिटी ब्रेकिंग पेडेस्ट्रियन ब्रेकिंग सिस्टम के साथ दिया गया है। इसमें गाड़ी को पीछे जाने से बचाने के लिए हिल होल्ड कंट्रोल भी दिया गया है। इसमें इमरजेंसी के लिए अगर ड्राइवर गाड़ी चलाते वक्त निष्क्रिय होता है उसके लिए इमरजेंसी असिस्टेंस दिया गया है, इसके साथ ही यह उस समय भी अपनी भूमिका निभाएगा जब क्रूज कंट्रोल व लेन असिस्ट ऑन होगा। इसके अलावा कार में टच इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ कई जरूरी व अत्याधुनिक फीचर भी ‌दिए जाएंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News