सिल्वर लेक और रिलायंस रिटेल डीलः जानिए 5 मुख्य बातें

punjabkesari.in Wednesday, Sep 09, 2020 - 02:03 PM (IST)

नई दिल्लीः मुकेश अंबानी की स्वामित्व वाली रिलायंस रिटेल को अपना पहला निवेशक मिल गया है। दुनिया की सबसे बड़ी टेक इंवेस्टर कंपनी सिल्वर लेक पार्टनर्स (SLP) रिलायंस रिटेल  में 7500 करोड़ रुपए का निवेश करने जा रही है। रिलायंस रिटेल को यह निवेश ऐसे समय में मिला है जब कंपनी ने हाल ही में किशोर बियानी के फ्यूचर ग्रुप के रिटेल कारोबार का अधिग्रहण किया है। इस डील से भारत के रिटेल कारोबार में रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) की हिस्सेदारी करीब एक-तिहाई हो जाएगी।

इस डील की पांच मुख्य बातें

  • सिल्वर लेक पार्टनर्स रिलायंस रिटेल में 7500 करोड़ रुपए निवेश करेगी। इसके बदले सिल्वर लेक को रिलायंस रिटेल में 1.75 फीसदी हिस्सेदारी मिलेगी।
  • इस सौदे के बाद रिलायंस रिटेल की मार्केट वैल्यू 4.21 लाख करोड़ रुपए हो जाएगी, इसकी घोषणा कंपनी ने 9 सितंबर की शेयर बाजार फाइलिंग में की।
  • सिल्वर लेक ने रिलायंस के Jio प्लेटफॉर्म्स में भी निवेश है। कंपनी अब तक रिलायंस जियो में 10,200 करोड़ रुपए के निवेश कर चुकी है।
  • इस नए निवेश के साथ RIL की मार्केट वैल्यू में Jio प्लेटफॉर्म और रिलायंस रिटेल की हिस्सेदारी 9 लाख करोड़ रुपए से अधिक हो जाएगी।
  • यह सौदा इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि भारत में RIL अपने खुदरा व्यापार का विस्तार कर रहा है और उसकी टक्कर अमेजन और वालमार्ट की स्वामित्व वाली फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियों से है। इसलिए रिलायंस रिटेल ग्लोबल इंवेस्टर्स को कंपनी में निवेश करने के लिए आकर्षित कर रही है, ताकि इन कंपनियों को टक्कर दे सके।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News