Mukesh Ambani को झटका, अमीरों की लिस्ट में फिसले, $100 अरब क्लब से बाहर होने का खतरा

punjabkesari.in Wednesday, Oct 16, 2024 - 10:32 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारत और एशिया के सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी (mukesh ambani) को मंगलवार को भारी चपत लगी। रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के शेयरों में गिरावट से उनकी नेटवर्थ में दो अरब डॉलर (करीब 16,808 करोड़ रुपए) की  कमी आई। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के मुताबिक अंबानी की नेटवर्थ अब 102 अरब डॉलर रह गई है। इसके साथ ही वह दुनिया के अमीरों की लिस्ट में एक स्थान फिसलकर 15वें नंबर पर पहुंच गए हैं। साथ ही उन पर 100 अरब डॉलर क्लब से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन की नेटवर्थ में इस साल केवल 5.91 अरब डॉलर की तेजी आई है।

PunjabKesari

इस बीच रेवेन्यू के लिहाज से दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी वॉलमार्ट (Walmart) की फाउंडर वॉल्टन फैमिली के जिम वॉल्टन (Jim Walton) अब मुकेश अंबानी से आगे निकल गए हैं। उनकी नेटवर्थ 104 अरब डॉलर पहुंच गई है। इस साल उनकी नेटवर्थ में 31.9 अरब डॉलर की तेजी आई है। उनके भाई रॉब वॉल्टन 102 अरब डॉलर के साथ इस लिस्ट में 16वें और बहन एलिस वॉल्टन 101 अरब डॉलर के साथ 17वें नंबर पर हैं। भारत के एक और अरबपति गौतम अडानी 99.2 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ इस लिस्ट में 18वें नंबर पर हैं। मंगलवार को उनकी नेटवर्थ में 26.6 करोड़ डॉलर की तेजी आई।

PunjabKesari

कौन-कौन हैं टॉप 5 में

एलन मस्क (elon musk) दुनिया के अमीरों की लिस्ट में पहले नंबर पर जमे हुए हैं। उनकी नेटवर्थ 241 अरब डॉलर है। दूर-दूर तक कोई उनके आसपास नहीं है। ऐमजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस 211 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग (207 अरब डॉलर) तीसरे, ओरेकल कॉर्प के पूर्व सीईओ लैरी एलिसन (184 अरब डॉलर) चौथे और फ्रांसीसी कारोबारी बर्नार्ड अरनलॉल्ट (182 अरब डॉलर) पांचवें नंबर पर हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News