ऑनलाइन फूड आर्डर करने वालों का झटका, Zomato के बाद अब Swiggy ने भी बढ़ाए रेट

punjabkesari.in Thursday, Oct 24, 2024 - 06:21 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः त्योहारी सीजन (festive season के दौरान ऑनलाइन फूड ऑर्डर (online food order) करने वालों के लिए अब प्लेटफॉर्म फीस में बढ़ोतरी हो गई है। जोमैटो (Zomato) और स्विगी (Swiggy), दोनों प्रमुख फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म ने प्लेटफॉर्म फीस को बढ़ाकर 10 रुपए प्रति ऑर्डर कर दिया है। सबसे पहले जोमैटो ने प्लेटफॉर्म फीस में बढ़ोतरी का ऐलान किया था, जिसके बाद स्विगी ने भी यह कदम उठाया। अब ग्राहकों को फूड ऑर्डर करते समय इस अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना होगा।

यह भी पढ़ेंः Gold Silver Price Down: सोने-चांदी की कीमतों को लेकर आई राहत भरी खबर, गिर गए दाम

बुधवार 23 अक्टूबर को स्टॉक एक्सचेंज ने जोमैटो से फेस्टिव सीजन में ऑनलाइन फूड डिलिवरी में आई तेजी के बाद प्लेटफॉर्म फीस को 10 रुपए बढ़ाये जाने की मीडिया में आई खबरों को लेकर स्पष्टीकरण मांगा था। जोमैटो क्योंकि एक लिस्टेड कंपनी इसलिए उससे सफाई मांगी गई। गुरुवार 24 अक्टूबर 2024 को जोमैटो ने स्टॉक एक्सचेंज के पास फाइल किए गए रेगुलेटरी फाइलिंग में कहा, हम ये बताना चाहते हैं कि ये अफवाह नहीं है। क्योंकि मीडिया में आई खबर के सोर्स के तौर पर जोमैटो मोबाइल ऐप का ही हवाला दिया गया है जो सार्वजनिक तौर पर उपलब्ध है और उसे कोई भी देख सकता है।

यह भी पढ़ेंः Market Down: FII की बिकवाली से बाजार में चौथे दिन गिरावट, निवेशकों को हुआ नुकसान

जोमैटो ने बताया कि हमने कुछ शहरों में बुधवार 23 अक्टूबर को प्लेटफॉर्म फीस को बढ़ाया है। कंपनी ने बताया कि ऐसे बदलाव रुटीन बिजनेस का मामला है और समय समय पर कंपनी  ऐसे फैसले लेती है। कंपनी ने बताया कि एक शहर से दूसरे शहर का प्लेटफॉर्म फीस अलग अलग भी रह सकता है। 

जोमैटो पहले जहां 6 रुपए प्रति आर्डर प्लेटफॉर्म फीस चार्ज कर रही थी अब कंपनी ने उसे बढ़ाकर 10 रुपए प्रति आर्डर कर दिया है। स्विगी पहले 7 रुपए प्लेटफॉर्म फीस वसूल रही थी जिसे बढ़ाकर कंपनी ने 10 रुपए प्रति आर्डर कर दिया है। जोमैटो ने कहा कि, प्लेटफॉर्म फीस में बढ़ोतरी एक तात्कालिक फैसला है जो फेस्टिव सीजन में आर्डर में आई उछाल को मैनेज करने के लिए लिया गया है। कंपनी ने कहा, ये फीस के जरिए जोमैटो को अपने बिल के भुगतान करने में मदद मिलेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News